बिना डेबिट कार्ड भी PhonePe UPI आधार कार्ड से एक्टिव होगा; जानिए पूरी प्रक्रिया सिर्फ 2 मिनट में

फोन पर यूपीआई आधार कार्ड से कैसे एक्टिव करें? | How to set upi pin without debit card in phonepe | How to set upi pin without debit card in bhim app | How to set upi pin with aadhar card

नमस्कार दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे कि बिना डेबिट कार्ड के फोन पर यूपीआई पिन किस तरह से सेट किया जाता है आप आधार कार्ड की मदद से यूपीआई पिन सेट कर सकते हैं इसके लिए फोन पर के द्वारा बहुत बड़ी अपडेट दी गई है तो चलिए जानते हैं पूरी प्रक्रिया।

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Follow on TwitterClick Here

फोनपे ने अपने Users के लिए एक नई सुविधा लॉन्च कर दी है। अब PhonePe UPI बिना डेबिट कार्ड भी आधार से भी एक्टिव कर सकेंगे। बता के की पहले UPI सेटअप के लिए डेबिट कार्ड का होना अनिवार्य था। डेबिट कार्ड के डिटेल्स भरने के बाद ही यूजर UPI पिन सेट कर पाते थे। डेबिट कार्ड अनिवार्य होने के कारण काफी लोग UPI का इस्तेमाल नहीं कर पाते थे।

PhonePe UPI आधार कार्ड से भी एक्टिव होगा।

PhonePe आधार बेस्ड UPI ऑनबोर्डिंग सर्विसेज को शुरू करने वाला पहला UPI थर्ड पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) ऐप है। इस अपडेट के बाद लोग ज्यादा से ज्यादा PhonePe डिजिटल पेमेंट का फायदा ले पाएंगे। यदि आप एक नए यूजर हैं और आधार कार्ड के माध्यम से फोनपे पर अपना UPI सेट करना चाहते हैं, तो यहां हम इसकी स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस बता रहे हैं।

Adhaar Card से PhonePe UPI को Activate करने का तरीका

आप नीचे दिए गए तरीके से बिना डेबिट कार्ड के फोन पर यूपीआई को एक्टिवेट कर सकते हैं:

  • गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से PhonePe App डाउनलोड करें।
  • PhonePe डाउनलोड करने के बाद ऐप में प्रोफाइल पेज खोलें।
  • पेमेंट इंस्ट्रुमेंट्स टैब पर जाएं और ऐड बैंक अकाउंट ऑप्शन चुनें।
  • बैंक का चयन कटें और लिंक्ड मोबाइल पट आया OTP दर्ज करें।
  • अब फोनपे आपके अकाउंट की डिटेल्स लेगा और UPI से लिंक करेंगा।
  • अब आपको डेबिट कार्ड और आधार कार्ड चुनने का ऑप्शन मिलेगा।
  • आधार कार्ड का चयन करें और अपने आधार नंबर के अंतिम छह्व अंक टाड़प करें।
  • ऐसा करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाड़ल नंबर पट एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • अपने मोबाइल नंबर पर मिले OTP को दर्जन करें और फिर UPI पिन सेट करें ।
  • इसके बाद आप ऐप पर सभी UPI फीचर्म जैसे पेमेंट और बैलेंस आदि का इस्तेमाल कर सकते है।

UPI क्या होता है?

वर्ष 2016 में Unified Payments Interface (UPI) की लॉन्चिंग के साथ ही डिजिटल पेमेंट की दुनिया में एक क्रांति आ गई। UPI ने सीधे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा दी। इससे पहले डिजिटल वॉलेट का चलन था। वॉलेट में KYC जैसी झंझट है, जबकि UPI में ऐसा कुछ नहीं करना पड़ता।

यह भी पढ़े >> आईडिया की कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले?

UPI और NCPI में क्या अंतर है?

भारत में Real Time Gross Settlement (RTGS) और National Electronic Funds Transfer (NEFT) पेमेंट सिस्टम का ऑपरेशन Reserve Bank of India (RBI) के पास है। Immediate Payment Service (IMPS), RuPay, UPI, जैसे सिस्टम को नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया National Payments Corporation of India (NPCI) ऑपरेट करती हैं।

UPI कैसे काम करता है?

Unified Payments Interface (UPI) सिस्‍टम रियल टाइम में फंड ट्रांसफर करता है। PhonePe App में कई बैंक अकाउंट लिंक किए जा सकते हैं। किसी को पैसा भेजने के लिए आपको सिर्फ उसके मोबाइल नंबर, अकाउंट नंबर या UPI आईडी की जरूरत पड़ती है। UPI को IMPS के आधार पर डेवलप किया गया है। इसलिए UPI ऐप के जरिए आप 24×7 बैंकिंग ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। इस तरह से यूपीआई 24 घंटे सातों दिन काम करती है।

यह भी पढ़े >> Amazon, Flipkart से शॉपिंग पर मिलेगा 50% से 90% तक की भारी डिस्काउंट

यह कुछ जरूरी अपडेट थी जो फोन पर के द्वारा दी गई थी यह जानकारी आपको कैसी लगी नीचे कमेंट में जरूर लिखें साथ ही अपने दोस्तों के साथ इस पोस्ट को शेयर जरूर करें धन्यवाद!