UP SI ki Taiyari Kaise Karen 2021 | उत्तर प्रदेश एसआई की तैयारी कैसे करें?

UP SI ki Taiyari Kaise Karen 2021 | उत्तर प्रदेश एसआई की तैयारी कैसे करें? – UP SI ki Taiyari Kaise Kare @uppbpb.gov.in

UP Police SI ki Taiyari Kaise Karen 2021

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको UP SI ki Taiyari Kaise Karen 2021 | उत्तर प्रदेश एसआई की तैयारी कैसे करें?। आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले है। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आपको हम Uttar Pradesh Police ki Taiyari Kaise Karen – उत्तर प्रदेश पुलिस की तैयारी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

UP SI ki Taiyari Kaise Karen 2021 | उत्तर प्रदेश एसआई की तैयारी कैसे करें?

UP SI ki Taiyari Kaise Karen 2021 – उत्तर प्रदेश एसआई की तैयारी कैसे करें सरकारी नौकरी आज के समय का सबसे बेहतरीन करियर विकल्प है और अगर नौकरी पुलिस की हो तो बात ही क्या। इस नौकरी के लिए कठिन परिश्रम के साथ साथ जरूरत है एक अनुशासित जीवनशैली व कुछ कर गुजरने का जज्बा होना चाहिए, फिर UP Police में आपका सिलेक्शन कोई नहीं रोक सकता।

UP SI ki Taiyari Kaise Karen 2021

UP Police SI Exam 2021 में चयन लिखित परीक्षा व शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। हालांकि अंतिम मेरिट लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर ही बनाई जाएगी। ऐसे में सेलेक्शन के लिए लिखित परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना बेहद आवश्यक है।

उत्तर प्रदेश एसआई की तैयारी कैसे करें?

UP Police ASI Recruitment 2021 युवाओं को यूपी पुलिस भर्ती (UP Police Jobs 2021) के लिए आवेदन करने का एक और मौका मिला है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने पुलिस सब-इंस्पेक्टर (ASI) (गोपनीय) और सब-इस्पेक्टर भर्ती 2021 की ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है।

UP SI ki Taiyari Kaise Karen

UP Police ki Preparation करने वाले जिन उम्मीदवारों ने अभी तक यूपी पुलिस एएसआई और एसआई (UP Police ASI, SI Bharti 2021) के लिए आवेदन नहीं किया था वे, अब 22 जुलाई 2021 को या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। हम UP Police SI भर्ती की पूरी जानकारी नीचे दे रहे है तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

UP Police Vacancy 2021 Details

  • पुलिस सब-इंस्पेक्टर (गोपनीय) – 295 Post + 32 Post
  • असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (क्लर्क) – 624 Post + 20 Post
  • असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (अकाउंट्स) – 358 Post
  • कुल पद – 1277 + 52 Post

UP Police Educational Qualification

  • असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर ऑफ पुलिस (क्लर्क) – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में किसी भी स्ट्रीम में बैचलर डिग्री। 25 WPM की हिंदी टाइपिंग स्पीड और अंग्रेजी टाइपिंग 30 WPM और O लेवल एग्जाम पास होना चाहिए।
  • असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर ऑफ पुलिस (अकाउंट्स) – अकाउंट्स या कॉमर्स में ग्रेजुएशन होनी चाहिए। हिंदी टाइपिंग स्पीड 15 WPM और O लेवल एग्जाम पास।
  • पुलिस सब-इंस्पेक्टर (गोपनीय) – किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय में किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन डिग्री। हिंदी टाइपिंग स्पीड 25 WPM और अंग्रेजी टाइपिंग 30 WPM, स्टेनोग्राफर हिंदी में 8 WPM टाइप करने में सक्षम होना चाहिए। ओ लेवल की परीक्षा पास होनी चाहिए।

यूपी पुलिस एएसआई (ASI) वेतन

  • पुलिस सब-इंस्पेक्टर (गोपनीय) – पे बैंड 9300-34800 और ग्रेड पे – 4200 रुपये लेवल-06 के तहत 35400 रुपये से 112400 रुपये तक
  • असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (क्लर्क) – पे बैंड 5200-20200 और ग्रेड पे – 2800 रुपये, लेवल-5 के तहत 29200 रुपये से 92300 रुपये तक
  • असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (अकाउंट्स) – पे बैंड- 5200-20200 व ग्रेड पे-2800 रुपये, लेवल-5 के तहत 29200 रुपये से 92300 रुपये तक

उत्तर प्रदेश पुलिस की तैयारी कैसे करें?

1. सिलेबस और पुराने पेपर देखें।

किसी भी एग्जाम की तैयारी शुरू करने से पहले पूरा सिलेबस और पुराने पेपर्स देख कर थोड़ा रिसर्च जरूर करें। पहले जानें की सिलेबस में कितने चैप्टर और टॉपिक दिए गए है। फिर पुराने पेपर्स देख कर यह जानने की कोशिश करें की किस चैप्टर से सवाल पूछे गए। किस चैप्टर से सबसे ज़्यादा सवाल पूछे गए। किस चैप्टर से सबसे कम सवाल पूछे गए। किस चैप्टर से आसान सवाल आये और किस चैप्टर से कठिन। तथा अपने राज्य के बारे में अच्छी तरह से सभी जानकारी अपने दिमाग में बैठा ले। राज्य से जुड़े अनेको प्रश्न आपको परीक्षा हॉल में देखने को मिलेंगे।

2. नियमित रूटीन टाइम सेट करें।

UP Police Exam 2021 सिलेबस और पुराने पेपर्स की एनालिसिस के बाद चैप्टर्स को तैयार करने के लिए एक प्राथमिकता सेट करें और एक टाइम टेबल भी बनाए। हो सकता है कोई चैप्टर तैयार करते वक़्त 10-15 मिनट कम या ज्यादा समय लग सकता हैं, इसलिए टाइम टेबल बनाते वक़्त हर चैप्टर या टॉपिक के लिए कुछ समय का मार्जिन ले।

एक बार टाइम टेबल बनाने के बाद उसमें किसी भी तरह के बदलाव से बचे। अगर आप बार-बार टाइम टेबल बदलेंगे तो आप टाइम टेबल ही बदलते रह जाएंगे और आपकी तैयारी नहीं हो पाएगी या हो भी पाएगी तो बहुत कम। इसलिए जो भी टाइम टेबल बनाए एक बार में बनाए और उसका सख्ती से पालन करें। एक चैप्टर को तय समय के अंदर या उससे पहले तैयार करने की कोशिश करें।

3. आसान चैप्टर्स को पहले पढ़े।

UP Police Exam 2021 तैयारी करते समय आसान चैप्टर्स को सबसे पहले समय तैयार करें इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ेगा। कुछ लोग पहले कठिन चैप्टर्स को पहले पढ़ने लगते है उनका तर्क होता है कि आसान चैप्टर्स में ज़्यादा कुछ करना नहीं होगा और उनको बाद में आसानी पढ़ा जा सकता है। बहुत बार ऐसा होता है कि लोग कठिन चैप्टर्स में ही फंसे रह जाते हैं और उन चैप्टर्स में बहुत ज़्यादा समय ले लेते हैं।

इस चक्कर में आसान चैप्टर्स भी नहीं तैयार हो पाते इसलिए कठिन चैप्टर्स को बाद में पढ़ना चाहिए। मान लीजिये की आपको तीन चैप्टर तैयार करने है और तीनों ही आपके लिए आसान हैं तो सबसे पहले वो चैप्टर तैयार करें जिससे एग्जाम में सबसे ज़्यादा नंबर के प्रश्न पूछे जाते हों।

4. खुद का नोट्स बनाकर पढ़े।

जब भी आप पढ़ाई करें तो पॉइंट्स बनाकर पढ़े। पॉइंट्स बनाकर पढ़ाई करने से आपको रिवीज़न करने में बहुत आसानी रहती है खासकर उस समय जब एग्जाम शुरू होने से पहले कुछ घंटो का समय बचा हो। सब्जेक्टिव प्रश्नो के उत्तर देते समय अगर आपको मत्वपूर्ण पॉइंट्स याद होंगे तो आप आसानी से बड़ा उत्तर दे सकते हैं। इसलिए प्रश्नो के उत्तरों को हमेशा पॉइंट्स बनाकर पढ़ना अथवा याद करना चाहिए।

5. बेकार चीजे में समय बर्बाद न करें।

UP Police Exam 2021 जब समय कम हो और सिलेबस ज़्यादा तो आपके लिए एक-एक मिनट क़ीमती होता है इसलिए जब पढ़ाई करें तो आपके पास सिर्फ ज़रूरत की चीजें हो जैसे उस सब्जेक्ट से जुड़ीं किताबे, डिक्शनरी, पानी की बोतल इत्यादि। उस चीज़ को साथ न रखे जिससे आप पढ़ाई में ध्यान केंद्रित न कर पाए। यदि आपकी पढ़ाई के लिए लैपटॉप जरूरी न हो तो का उसका उपयोग न करें। अगर इंटरनेट की बहुत ज़्यादा जरूरत हो तो स्मार्टफोन साथ रखें पर उसके इस्तेमाल से जहां तक हो सके बचें।

6. पढ़ाई के बीच ज़्यादा ब्रेक न लेंने से बचें और हों सके तो ग्रुप स्टडी भी करें।

अक्सर आपने लोगों से सुना होगा की पढ़ाई के बीच ज़रूर लेना चाहिए यह बात तभी तक सही है जब आपके पास समय बहुत ज़्यादा हो और सिलेबस बहुत कम। जब आपके पास बहुत कम समय हो तो आपको पढ़ाई के बीच ब्रेक लेने से बचना चाहिए। अगर आप पढ़ाई के बीच में बार-बार ब्रेक लेंगे तो आपकी एकाग्रता भंग होगी।

एक चैप्टर पढ़ते बोर हो गए हैं और आपको ब्रेक लेने का मन कर रहा है तो थोड़ी देर के लिए दूसरा सब्जेक्ट या फिर कोई दूसरा टॉपिक पढ़ सकते हैं।

आप चाहें तो कंबाइंड या ग्रुप स्टडी भी कर सकते है। यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है कि कंबाइंड या ग्रुप स्टडी शुरू होने से पहले आपके पास पूरा प्लान होना चाहिए की आप तय समय में कितने टॉपिक्स पढ़ेंगे। प्लान बनाकर कंबाइंड या ग्रुप स्टडी करने का सबसे ज़्यादा फायदा होता है।

7. भरपूर नींद और उचित आहार ले।

जब आप कम समय में ज़्यादा पढ़ाई करते है तो अपने मस्तिष्क पर ज़्यादा दबाव पड़ता है। इसलिए इस समय आपको भरपूर नींद लेनी चाहिए जिससे आपकी एकाग्रता क्षमता पर कोई प्रभाव न पड़े। इस समय आपको बैलेंस डाइट लेनी चाहिए और आपको मैदे से बने खाने से बचना चाहिए क्यूँकि मैदे से बनीं चीज़ें (या फ़ास्ट फ़ूड) खाने से आलस्य बढ़ता है और आपके मस्तिष्क की कार्य क्षमता घटती है।

8. निगेटिव लोगो से दूर रहे।

आपके आस पास कुछ ऐसे भी लोग होंगे जो आपको आपके बारे में बोलते होंगे की तुमसे यह नहीं होगा। तुम कुछ और देख लो या फिर UP Police Exam 2021 तुम्हारे बस की बात नहीं है। दोस्तों चाहे काम जैसा भी हो अगर हम अपना मनोबल पहले ही तोड़ लेंगे तो हमसे होने वाला काम भी हम नहीं कर पाएंगे। आपके आस-पास ऐसे लोग भरे परे मिलेंगे जिनसे आपको सतर्क रहना है।

UP Police SI ki Taiyari Kaise Karen 2021

UP Police एसआई के एग्जाम की पढ़ाई का कुछ ऐसा टिप्स हैं जिनके द्वारा आप कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा पढ़ाई कर सकते हैं और अच्छा स्कोर प्राप्त कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात जो यहाँ ध्यान रखने वाली है वह यह है की आप एक बार पढ़ाई का टाइम टेबल बनाने के बाद उसमे बार-बार बदलाव न करे। अक्सर यह देखा जाता है कि छात्र एक बार टाइम टेबल सेट करते है पर उसे ठीक से अमल में नहीं ला पाते है।

उत्तर प्रदेश एसआई की तैयारी कैसे करें?

हम बात सिर्फ UP Police SI-ASI की तैयारी की नहीं कर रहे चाहे कोई भी एग्जाम के समय कम होने पर छात्र फिर से नया रणनीति बनाने में लग जाते है। इस तरह वे सिर्फ रोज रणनीति पर रणनीति तैयार करने में अपना बहुमूल्य समय गवा देते है। और वह क्षमता अनुसार अपनी तैयारी नहीं कर पाते। कठिन परिश्रम के द्वारा इन दिक्कतों से आसानी से बचा जा सकता है और अपने लक्ष्य को आसानी से पाया जा सकता हैं।

यह भी पढ़े :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *