HomeBankingStudent credit card: 2022 में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये, जानिए पूरी प्रक्रिया इस...

Student credit card: 2022 में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये, जानिए पूरी प्रक्रिया इस लेख में !

Student credit card: 2022 में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये | Student credit card online | Student credit card login | Student credit card apply online | Student credit card documents | Student credit card in india | Student credit card bihar | Student credit card sbi | Bihar student credit card online apply 2020

छात्र, आजकल, विभिन्न शहरों या देशों के प्रसिद्ध कॉलेजों में अपनी पढ़ाई जारी रखना पसंद करते हैं। ऐसे छात्रों के लिए Student Credit Card उपयोगी होते हैं क्योंकि वे आपातकालीन निधि प्रदान करते हैं और नकदी ले जाने की आवश्यकता को समाप्त करते हैं। इसके अलावा, वे खरीदारी, रिवॉर्ड पॉइंट और यहां तक कि छूट पर ब्याज मुक्त अवधि प्रदान करते हैं। अगर समझदारी से इस्तेमाल किया जाए, तो क्रेडिट कार्ड वास्तव में छात्रों को अपने महीने-दर-महीने के बजट को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं।

भारत में, कुछ बैंक उन छात्रों को क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं जिन्होंने उनसे छात्र ऋण लिया है। छात्र को दी गई क्रेडिट सीमा हर मामले में अलग-अलग होती है। आपका आवेदन स्वीकृत होने के बाद बैंक आपको क्रेडिट सीमा के बारे में सूचित करेगा। हालांकि, Student Credit Card को सुरक्षित करने के अन्य तरीके भी हैं। जानकारी के लिए कृप्या नीचे देखें।

छात्रों के लिए क्रेडिट कार्ड

कुछ बैंक उन छात्रों को Student Credit Card प्रदान करते हैं जो उनसे शिक्षा ऋण लेते हैं। ऐसा ही एक उदाहरण एसबीआई स्टूडेंट प्लस एडवांटेज क्रेडिट कार्ड है। यह श्रेणी में सबसे लोकप्रिय कार्डों में से एक है। इस कार्ड पर बैंक न तो वार्षिक शुल्क लेता है और न ही ज्वाइनिंग शुल्क।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड 2022

सावधि जमा के खिलाफ सुरक्षित क्रेडिट कार्ड जारी किए जाते हैं और यह छात्रों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है क्योंकि वे क्रेडिट कार्ड का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और साथ ही अपनी जमा राशि पर ब्याज अर्जित कर सकते हैं।

Credit Card

यदि आपके पास पहले से ही एक सावधि जमा खाता है, तो आप इसके लिए क्रेडिट कार्ड जारी करवा सकते हैं। आप सावधि जमा राशि के 80% तक की क्रेडिट सीमा की अपेक्षा कर सकते हैं। न्यूनतम सावधि जमा राशि बैंक से बैंक में भिन्न होती है।

सुरक्षित क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के कुछ अन्य कारण हैं:

  • जारी क्रेडिट सीमा तक नकद निकासी
  • स्वीकृति की गारंटी। जब तक ग्राहक एक सावधि जमा खाता खोलने में सक्षम है
  • आमतौर पर, कोई ज्वाइनिंग शुल्क या वार्षिक शुल्क नहीं लिया जाता है
  • आय प्रमाण की आवश्यकता नहीं है
  • इनाम, कैशबैक, खर्च पर छूट पाएं

ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड

ऐड-ऑन कार्ड प्राथमिक Student Credit Card के विरुद्ध जारी किए गए पूरक कार्ड हैं। एक छात्र के लिए क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने का यह सबसे आसान तरीका है क्योंकि इसमें नियमित कार्ड के समान स्क्रूटनी शामिल नहीं है। हालांकि, यदि आप अपना क्रेडिट स्कोर बनाने के लिए छात्र क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं, तो ऐड-ऑन कार्ड मददगार नहीं होगा। केवल प्राथमिक उपयोगकर्ता के परिवार के तत्काल सदस्य ही ऐड-ऑन कार्ड का लाभ उठा सकते हैं। प्राथमिक कार्ड की क्रेडिट सीमा ऐड-ऑन कार्डधारक के साथ साझा की जाती है।

यह भी पढ़े : Credit Card Without Bank Account | बिना बैंक अकाउंट के क्रेडिट कार्ड कैसे ले, जानिए New Trick 2022

छात्रों के लिए ऐड-ऑन क्रेडिट कार्ड के लाभ

क्रेडिट सीमा: छात्र अपने माता-पिता की क्रेडिट सीमा साझा करेंगे। यह उन बैंकों की तुलना में बहुत अधिक हो सकता है जो उन्हें प्रदान करेंगे।

विशेषताएं और लाभ: अधिकांश क्रेडिट कार्ड प्रदाता ऐड-ऑन कार्डधारक को लगभग सभी लाभ प्रदान करते हैं। इसमें छूट, मूवी, डाइनिंग बेनिफिट्स और कभी-कभी लाउंज एक्सेस जैसे प्रीमियम बेनिफिट्स भी शामिल हैं।

सुरक्षा: यदि छात्र पर गलत लेन-देन का आरोप लगाया जाता है तो वे निश्चिंत हो सकते हैं कि उनका पैसा वापस कर दिया जाएगा।

Student Credit Card यदि जिम्मेदारी से उपयोग नहीं किया जाता है, तो यह छात्र के क्रेडिट स्कोर के लिए हानिकारक हो सकता है। हालाँकि, वे माता-पिता के लिए अपने बच्चों को वित्तीय जिम्मेदारी के बारे में सिखाने का सही अवसर भी प्रस्तुत करते हैं।

यह भी पढ़े : Credit Card Eligibility 2022: क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आवश्यक योग्यता क्या होनी चाहिए!

छात्रों के लिए क्रेडिट कार्ड के फायदे और नुकसान

एक क्रेडिट कार्ड एक संकट के दौरान एक बड़ी संपत्ति हो सकता है, चिकित्सा या अन्यथा। यह कार्डधारकों को बाद की तारीख में भुगतान करने या ईएमआई के माध्यम से भुगतान करने की भी अनुमति देता है। यह उन छात्रों के लिए फायदेमंद है जिन्हें खरीदना है, परियोजनाओं के लिए आइटम, महंगी किताबें आदि। एक Student Credit Card किसी व्यक्ति की क्रेडिट यात्रा में पहला कदम हो सकता है। जिम्मेदार उपयोग के साथ, छात्र एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बना सकते हैं जो भविष्य में ऋण या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने पर फायदेमंद होगा

यह भी पढ़े : Credit Card लेने के क्या फायदे नुकसान है जानिए

Student credit card | 2022 में स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये

Student Credit Card कई लाभों के साथ आते हैं, यह भी सच है कि क्रेडिट कार्ड अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक बड़ा ऋण ले सकते हैं यदि उन्हें ठीक से नहीं संभाला जाता है। एक छोटा सा कर्ज हाथ से निकल सकता है क्योंकि क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें बाजार में सबसे ज्यादा हैं और 42% प्रति वर्ष तक जा सकती हैं। इसलिए, यदि छात्र कुछ भुगतान करने से चूक जाता है, तो वह आसानी से एक ऋण सर्पिल शुरू कर सकता है जो वित्तीय यात्रा शुरू करने का एक अच्छा तरीका नहीं है।

यह भी पढ़े : क्रेडिट कार्ड क्या होता है? भारत के टॉप क्रेडिट कार्ड की लिस्ट 2022

छात्रों के लिए क्रेडिट कार्ड पात्रता

विभिन्न कार्ड प्रदाताओं के लिए क्रेडिट कार्ड पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं।

  • छात्र ऋण पर Student Credit Card के लिए, आवेदक को पहले एक शिक्षा ऋण सुरक्षित करने में सक्षम होना चाहिए
  • ऐड-ऑन कार्ड के लिए छात्र की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और उनके परिवार के तत्काल सदस्य के पास क्रेडिट कार्ड होना चाहिए
  • एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड के लिए छात्र को एक सावधि जमा खाता खोलने में सक्षम होना चाहिए
  • आय प्रमाण – एड-ऑन कार्ड, सुरक्षित क्रेडिट कार्ड या शिक्षा ऋण के साथ जारी किए गए कार्ड के लिए आवेदन करते समय आय प्रमाण की आवश्यकता नहीं होती है। हालाँकि, यदि आप एक छात्र होने के साथ-साथ एक आय-अर्जक (स्थिर नौकरी के साथ) हैं, तो कुछ बैंक आपको एक नियमित क्रेडिट कार्ड प्रदान करने में रुचि ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी आय के दस्तावेज जैसे सैलरी स्लिप, आईटीआर, बैंक स्टेटमेंट आदि जमा करने होंगे।

यह भी पढ़े : Credit Card Online Apply Kaise Kare | भारत में क्रेडिट कार्ड के लाभ ! 2022

छात्र कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

  • छात्र कार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया उपभोक्ता के Student Credit Card के प्रकार पर निर्भर करती है। नीचे दिए गए विवरण हैं।
  • यदि छात्र की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक है, तो वे अपने परिवार के सदस्यों से ऐड-ऑन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए कह सकते हैं।
  • प्रक्रिया अपेक्षाकृत तेज है और केवल बुनियादी केवाईसी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।
  • सुरक्षित क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको बैंक में एक सावधि जमा खाता खोलना होगा।
  • यदि आपके पास पहले से ही एक सावधि जमा खाता है, तो बैंक से अनुरोध करें कि वह आपको इसके बदले एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड प्रदान करे।
  • यहां, छात्र उस बैंक से छात्र ऋण प्राप्त कर सकते हैं जो ऋण पर क्रेडिट कार्ड प्रदान करता है।
  • इसका एक लोकप्रिय उदाहरण एसबीआई स्टूडेंट प्लस एडवांटेज क्रेडिट कार्ड है।

यह कुछ जरूरी जानकारी थी जो आपको स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड दिलाने में मदद कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए कृपया आप अपने नजदीकी बैंक से संपर्क कर सकते हैं या संबंधित बैंक के ऑफिशियल वेबसाइट से आप इसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Posts

महत्वपूर्ण सूचना: प्रिय पाठको हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धित योजना की आधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है। इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे केवल सही सही प्रकार जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं। और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे। हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले संबंधित योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं। हमारा सुझाव है कि प्रदान की गई जानकारी को अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सत्यापित कर ले हम केवल आप तक सही सही सूचनाएं पहुंचाने का प्रयास करते हैं योजना की सत्यता की जांच आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी।