SSC GD ki Taiyari Kaise Kare 2021 | एसएससी जीडी कॉन्स्टबेल की तैयारी कैसे करें?

SSC GD ki Taiyari Kaise Kare 2021 | एसएससी जीडी कॉन्स्टबेल की तैयारी कैसे करें? | SSC GD Constable ki Taiyari Kaise Kare @ssc.nic.in

SSC GD ki Taiyari Kaise Kare

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको SSC GD ki Taiyari Kaise Kare 2021 | एसएससी जीडी कॉन्स्टबेल की तैयारी कैसे करें? इसके क्या सिलेबस है। आपको आज इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले है। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आपको हम SSC GD Constable ki Taiyari Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

SSC GD ki Taiyari Kaise Kare 2021 | एसएससी जीडी कॉन्स्टबेल की तैयारी कैसे करें?

भारतीय अर्धसैनिक बल में अपना करियर बनाने का सपना देख रहे लोगों के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने हजारों पदों पर भर्ती निकाली है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने जीडी कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस बार कांस्टेबल के कुल 25271 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है। इनमें पुरुष कांस्टेबल के 22424 और महिला कांस्टेबल के 2847 पद हैं। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 है। ऑनलाइन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 2 सितंबर और चालान से फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 7 सितंबर है।

SSC GD ki Taiyari Kaise Kare 2021

SSC Constable (GD) Recruitment 2021: कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) ने जीडी कॉन्स्टबेल के पदों पर बंपर वैकेंसी (Constable GD Vacancy) निकाली है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) कॉन्स्टेबल (जीडी) के 25 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां करने जा रहा है। इसके लिए ssc.nic.in पर जॉब नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

एसएससी जीडी कॉन्स्टबेल की तैयारी कैसे करें?

इस भर्ती प्रक्रिया के जरिये एसएससी द्वारा बीएसएफ (BSF), सीआईएसएफ (CISF), एसएसबी (SSB), आईटीबीपी (ITBP), एसएसएफ (SSF) और असम राइफल्स (Assam Rifles) में नौकरियां दी जाएंगी। महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए वैकेंसी निकाली गई है। इस वैकेंसी की डीटेल, नोटिफिकेशन और ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म के लिंक्स आगे दिये जा रहे हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि – 17 जुलाई
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 31 अगस्त (रात 11.30 बजे)
  • ऑनलाइन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि – 2 सितंबर (रात 11.30 बजे)
  • ऑफलाइन चालान जनरेट करने की अंतिम तिथि – 4 सितंबर (रात 11.30 बजे)
  • चालान के जरिए फीस जमा कराने की अंतिम तिथि – 7 सितंबर
  • टियर – 1 परीक्षा (सीबीटी) की तिथि – बाद में सूचित किया जाएगा

एसएससी जीडी कॉन्स्टबेल भर्ती 2021

  • पदों की संख्या – 25,271
  • पे-स्केल – 21,700 रुपये से लेकर 69,100 रुपये प्रति माह तक (इसके अलावा अन्य भत्ते भी मिलेंगे)

SSC GD Constable Vacancy Details 2021

  • बीएसएफ कॉन्स्टेबल वैकेंसी – 6413 (पुरुष), 1132 (महिला)
  • सीआईएसएफ कॉन्स्टेबल वैकेंसी – 7610 (पुरुष), 854 (महिला)
  • एसएसबी कॉन्स्टेबल वैकेंसी – 3806 (पुरुष)
  • आईटीबीपी कॉन्स्टेबल वैकेंसी – 1216 (पुरुष), 215 (महिला)
  • असम राइफल्स कॉन्स्टेबल वैकेंसी – 3185 (पुरुष), 600 (महिला)
  • एसएसएफ कॉन्स्टेबल वैकेंसी – 194 (पुरुष), 46 (महिला)

SSC GD Constable Application Fee

अनारक्षित उम्मीदवारों को 100 रुपये की एग्जामिनेशन फीस देनी होगी। महिला उम्मीदवारों व एससी, एसटी उम्मीदवारों को इस फीस से छूट है। फीस एसबीआई चालान/एसबीआई नेट बैंकिंग या मास्टर कार्ड, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए जमा कराई जा सकती है।

SSC GD Constable Physical Test 2021

SSC GD (Constable) भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा पास करने के बाद  फिजिकल ऐबिलिटी (शारीरिक दक्षता) टेस्ट देना होगा जिसके लिए उम्मीदवारों को शारीरिक मापदंड, चेस्ट फुलाव, दौड़, जैसी प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसके लिए ज्यादा जानकारी अभ्यर्थी इस तालिका से समझ सकते हैं।

  • पुरुष उम्मीदवारों को 24 मिनट में 5 किमी की दौड़ लगानी होगी। इसके अलावा साढ़े 6 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ भी लगानी होगी।
  • महिला उम्मीदवारों को 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी। इसके अलावा साढ़े 8 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ भी लगानी होगी।
  • फाइनल मेरिट के आधार पर युवा का चयन होगा।

पुरुष अभ्यर्थी

कैटेगरी पुरुष सामान्य/पिछड़ावर्ग/अनुसूचित जाति पुरुष अनुसूचित जनजाति
ऊंचाई 170 सेमी 165 सेमी
सीना 80-85 सेमी 76-80 सेमी
दौड़ 24 मिनट में 5 किमी 24 मिनट में 5 किमी

महिला अभ्यर्थी

कैटेगरी महिला सामान्य/पिछड़ावर्ग/अनुसूचित जाति महिला अनुसूचित जनजाति
ऊंचाई 157 सेमी 155 सेमी
सीना
दौड़ 8.5 मिनट में 1.6 किमी 8.5 मिनट में 1.6 किमी

एसएससी जीडी के लिए योग्यता

10वीं पास 18 वर्ष से 23 वर्ष । आयु की गणना 1 अगस्त 2021 से की जाएगी। यानी वही उम्मीदवरा आवदेन कर सकते हैं जिनका जन्म 2 अगस्त 1998 से पहले और 1 अगस्त 2003 के बाद न हुआ हो। एससी, एसटी वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट मिलेगी।

SSC GD Constable ki Taiyari Kaise Kare 2021

एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती 2021 के लिए आपको कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। शनिवार, 17 जुलाई 2021 से आवेदन शुरू हो चुके हैं। अप्लाई करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त 2021 है। जेनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। अन्य सभी के लिए एप्लीकेशन फ्री है। इन पदों पर योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए एसएससी द्वारा पहले लिखित परीक्षा ली जाएगी जो कंप्यूटर मोड पर यानी ऑनलाइन होगी। इसके बाद फिजिकल एफीशिएंसी टेस्ट (PET), फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (PST) और मेडिकल टेस्ट लिये जाएंगे।

SSC GD Constable ki Taiyari Kaise Kare

जब भी कोई एग्जाम शुरू होने वाला होता है चाहे वह एसएससी, रेलवे, या बैंक हो तो बहुत से छात्रों को अक्सर एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। और वह समस्या यह है कि उन्हें कम समय में बहुत ज्यादा सिलेबस तैयार करना पड़ता है। यह समस्या उन छात्रों को लिए बहुत बड़ी होती है जिन्होंने ने पूरा साल कुछ भी नहीं पढ़ा हो। अब हो एग्जाम के समय रूम में बैठ कर पानी के बोतल को देखेंगे जैसे उसमे से कोई जिन बाहर आएगा और बोलेगा क्या हुक्म है मेरे आका ! दोस्तों ऐसा कुछ नहीं होता ये आपके मन का भ्रम है और कुछ नहीं।

एसएससी जीडी की तैयारी कैसे करें?

एसएससी जीडी कॉन्स्टबेल की तैयारी के लिए आपको ज्यादा दूर तक पढ़ने की जरुरत नहीं है। चुकी यह मैट्रिक लेवल का एग्जाम होता है। आपको इस परीक्षा में एग्जाम के साथ अपने फिटनेस पर भी ध्यान देने की जरुरत होगी। ऐसा नहीं की दिन रात एक कर सिर्फ पढाई में रहे और फिजिकल में बाहर हो जाये। मैंने निचे कुछ टिप्स बताये है जो आपको आपके लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगा।

  • सिलेबस और पुराने पेपर देखें।
  • अपना रूटीन सेट करें।
  • आसान चैप्टर्स को पहले देखें।
  •  नोट्स बनाकर पढ़े।
  • रोजाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़े।
  • मॉक टेस्ट प्रैक्टिस करे।
  • भरपूर नींद और उचित आहार ले।

SSC GD Syllabus & Exam Pattern 2021

SSC GD Exam Pattern अन्य Competitive Exams कि तरह ही हैं इसमें भी गणित, रीजनिंग, इंग्लिश तथा जनरल नॉलेज तथा करंट अफेयर्स से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है, आप एसएससी का सिलेबस ssc.nic.in से डाउनलोड कर सकते है।

  • जनरल अवेयरनेस
  • रीजनिंग
  • क्वांटिटेटिव एप्टीटुड
  • अंग्रेजी

एसएससी जीडी कॉन्स्टबेल की तैयारी कैसे करें?

  1. एसएससी परीक्षा के लिए आपने जितना भी पढ़ा है उसे रिवाइज करते रहें।
  2. काम से काम साल भर का करेंट अफेयर्स को अपने दिमाग में बैठा ले।
  3. इसके गणित, रीजनिंग, इंग्लिश तथा जनरल नॉलेज तथा करंट अफेयर्स से सम्बंधित को जरूर रिवाइज करें।
  4. रोजाना 2 सेट का प्रैक्टिस जरूर करें इससे आपके अंदर का डर कम होगा।
  5. अगर परीक्षा नजदीक हो तो कुछ भी नया पढ़ने की जरुरत नहीं है, जितना पढ़ा है उसी को रिवीजन करें।
  6. सेंटर पर समय से पहले पहुंचें, अफवाहों से बचें इधर उधर की बातो पर ध्यान न दे।
  7. पेपर मिलते ही सबसे पहले आसान सवालो के जवाब दें।
  8. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है इसलिए प्रश्नों को सही से हल करें।

How to Prepare SSC GD Constable Examination 2021

सबसे पहले लिखित परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड) होगी। इसमें सफल उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मापतौल परीक्षा (पीएसटी) के बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस व रीजनिंग, जनरल नॉलेज व जनरल अवेयरनेस, इलिमेंट्री मैथ्स व इंग्लिश/हिन्दी विषय से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। चारों सेक्शन से 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी सेक्शन 25-25 मार्क्स के होंगे। पेपर की अवधि 90 मिनट होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए चौथाई अंक काटा जाएगा।

Important Links

Download Official Notification Click Here
Official Website Click Here

Give us Your Feedback

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं। ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

अगर आप इस पोस्ट के बारे में हमसे कुछ पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं, हम आपका जवाब जल्द ही देंगे। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Join Youtube ChannelClick Here
Join Telegram ChannelClick Here
Join Us on FacebookClick Here
Follow on InstagramClick Here
Website Home PageClick Here