Sahara India ka Paisa Kab Tak Milega 2022? | सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा – सहारा इंडिया पैसे का भुगतान कब करेगा?

नमस्कार दोस्तों आज के आर्टिकल आप जानेंगे की सहारा इण्डिया में फसा पैसा किस तरह से निकला जा सकता है। अगर आपका या आपके किसी मित्र का पैसा सहारा इंडिया में फसा हुआ है तो यह लेख आपके काम की आप जरूर अंत तक पढ़े।

सहारा इंडिया पैसा कब मिलेगा 2022: अगर आपका भी पैसा सहारा में फंसा है तो इसको वापस पाने के लिए आपको सेबी या कंज्यूमर हेल्पलाइन से बदद लेनी पड़ेगी। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे मोबाइल से शिकायत दर्ज करा सकते हैं और सेबी से क्लेम कर सकते हैं।

Subscribe YoutubeClick Here
Telegram JoinClick Here
Follow on TwitterClick Here
Sahara India ka Paisa Kab Tak Milega
Sahara India ka Paisa Kab Milega

सेबी (SEBI) ने एक दशक के दौरान सहारा इंडिया परिवार (Sahara India) की दो कंपनियों के निवेशकों को 138 करोड़ रुपये का रिफंड किया है। री-पेमेंट के लिए विशेष रूप से खोले गए बैंक खातों में जमा राशि बढ़कर 24,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है।

सहारा इंडिया पैसे का भुगतान कब करेगा

सहारा इंडिया लेटेस्ट न्यूज़ 2022 के अनुसार अगले कुछ महीनों में पता चल जाएगा कि सहारा इंडिया परिवार देश के सभी जिलों में अपने निवेशकों को भुगतान का पैसा लौटा पाएगा या नहीं अधिक जानकारी के लिए सहारा एजेंट एवं सहारा की शाखा के प्रबंधक से संपर्क करके जानकारी प्राप्त की जा सकती है कि पैसा कब तक मिलेगा।

सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा

सेबी से हेल्प लेने के लिए आपको उसके टोल फ्री नंबर पर सुबह नौ बजे से शाम छह 6 बजे के बीच कॉल कर अपनी दिक्कतें बतानी होगी। इसके अलावा अगर आप सहारा से रिफंड लेने के लिए अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया अपनानी होगी।

  • सबसे पहले आपको कंजूमर हेल्पलाइन की वेबसाइट https://consumerhelpline.gov.in/ पर जाना है |
  • फिर आपको यहां पर अपना एक अकाउंट बनाएं।
  • इसके बाद आपको अपने यूजर आईडी से लॉगिन करें।
  • लॉगिन होने के बाद आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए
  • जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • इसके बाद इस आवेदन को सबमिट करें।
  • अब आपकी शिकायत दर्ज हो गई और आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिला होगा।
  • यह रजिस्ट्रेशन नंबर आपको ईमेल आईडी पर भी भेज दिया जाएगा
  • इसके बाद जल्दी आपकी शिकायत का निवारण कर दिया जाएगा।

Sahara India ka Paisa Kab Tak Milega FAQs

सहारा इंडिया का भुगतान कब से कब से शुरू होगा?

5 से 6 माह से राशि रुकी हुई है। किश्तों में भुगतान कर रहे हैं। निवेशकों को मार्च में पैसा मिल जाएगा।

सहारा इंडिया का पैसा कब मिलेगा 2022?

सेबी ने एक दशक में सहारा की दो कंपनियों के निवेशकों के 138 करोड़ रुपये रिफंड की प्रक्रिया की है , जबकि पुनर्भुगतान के लिए विशेष रूप से खोले गए बैंक खातों में जमा राशि बढ़कर 24,000 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है।

सहारा इंडिया की अगली सुनवाई कब है?

यह तो हम आपको बता ही चुके हैं कि सहारा का 25 हजार करोड़ से अधिक पैसा सेबी-सहारा खाते में फंसा है। इन दोनों के ही निवेशकों को भुगतान न करने के कारण उन्हें अपना पैसा वापस नहीं मिल पा रहा है। सहारा चिट फंड कंपनी के तमाम बैंक खातों पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद लेन-देन पर रोक है।

सहारा इंडिया का भविष्य क्या है?

SIRECL और SHICL ने ओएफसीडी के जरिए दो से ढ़ाई करोड़ निवेशकों से करीब 24,000 करोड़ रुपये जुटाए हैं। निवेशकों को 15 फीसदी ब्याज के साथ उनका पैसा लौटाए। इसके बाद अदालती कार्रवाई का दौर शुरू हो गया।