Rajya Rajdhani Mukhyamantri aur Rajyapal 2021 | भारत के राज्यों की राजधानी तथा मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल

Rajya Rajdhani Mukhyamantri aur Rajyapal 2021 | भारत के राज्यों की राजधानी तथा मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल
इस पोस्ट में देश के सभी राज्यों की राजधानी तथा उनके मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल के बारे में जानेंगे। (Chief Minister and Governors of india) की सूची प्रदान किया जा रहा हैं जिससे आप एक ही जगह पर आसानी से सभी राज्यों के मुख्यमंत्री (chief ministers) का नाम एवं उस राज्य के लिए नियुक्त किये गए राज्यपाल (governors) का नाम जान सकते हैं।

Bharat ke Rajya Rajdhani Mukhyamantri Rajyapal Pdf Download 2021

भारत क्षेत्रफल की दृष्टि से दुनिया का सातवाँ सबसे बड़ा देश है, वर्तमान में देश में कुल 28 राज्य एवं 8 केंद्रशासित प्रदेश है।

सभी प्रदेशों के अलग-अलग मुख्यमंत्री हैं जिनका कार्यकाल पांच वर्ष का होता है। हर पांच साल बाद नए मुख्यमंत्री (chief minister) पद के लिए चुनाव कराये जाते हैं और उस राज्य की जनता अपने मताधिकार का प्रयोग कर के नए मुख्यमंत्री को चुनती है। उस राज्य के राज्यपाल उनको मुख्यमंत्री पद की सपत दिलाते है।

Rajya Rajdhani Mukhyamantri aur Rajyapal 2021

मुख्यमंत्री के अलावा सभी राज्यों के लिए एक राज्यपाल (governor) की नियुक्ति की जाती है जो राज्य की कार्यपालिका का प्रमुख होता है।

राज्यपाल की नियुक्ति केंद्र सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति के द्वारा की जाती है जिसका कार्यकाल पांच वर्ष का होता है लेकिन यह स्थाई नहीं होता है, राज्यपाल को कभी भी उनके पद से हटाया जा सकता है या उनके कार्यकाल को बढ़ाया जा सकता है।

*एक राज्यपाल को एक से अधिक राज्य का राज्यपाल बनाया जा सकता है।

अपवाद : 1) महाराष्ट्र और गोवा के राज्यपाल – भगत सिंह कोश्यारी

2)उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के राज्यपाल – आनन्दीबेन पटेल

भारत के 28 राज्य के राजधानी तथा उनके मुख्यमंत्री और राज्यपाल

[table id=1 /]

केंद्र शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल एवं प्रशासक

[table id=6 /]

नोट – ऊपर दिए गए डाटा में आपको बता दें कि सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल, उपराज्यपाल एवं प्रशासक वर्तमान स्थिति के अनुसार दिया गया हैं, अगर किसी भी प्रकार का परिवर्तन होता है तो इस पेज को अपडेट कर दिया जायेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *