HomeInternetPaytm Bank: अब बैंक बैलेंस करें चेक, पैसे भेजें या पाएं सिर्फ़ एक जगह...

Paytm Bank: अब बैंक बैलेंस करें चेक, पैसे भेजें या पाएं सिर्फ़ एक जगह Paytm पर

Paytm बैंक के साथ जानकारी की पुष्टि करेगा और आपका अकाउंट अपने इंटरफेस पर जोड़ लेगा. नया बैंक अकाउंट जोड़ने में महज़ कुछ मिनट लगते हैं और ये बेहद आसान भी है.

हर गुज़रते दिन के साथ, टेक्नोलॉजी पहले से ज़्यादा बेहतर और सशक्त हो रही है. इस सुधारों के साथ, डिजिटल इंडिया के लोगों को अब पासबुक अपडेट जैसे छोटे-छोटे कामों के लिए बैंक जाने की ज़रूरत नहीं है. Paytm, भारत का सर्वश्रेष्ठ डिजिटल पेमेंट प्लैटफॉर्म है, जो अपने उपयोगकर्ताओं को एक क्लिक पर बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करने की सुविधा देता है. Paytm में बैलेंस चेक करने की सुविधा के साथ, आपको पासबुक अपडेट के लिए बैंक या एटीएम जाने की कोई ज़रूरत नहीं है. आप अपने सभी बैंक अकाउंट का बैलेंस आसानी से Paytm पर ही देख सकते हैं.

आप दो तरीके से Paytm पर अपना बैलेंस चेक करने की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं:

‘पासबुक’ सेक्शन में अपना अकाउंट बैलेंस करें चेक
‘बैलेंस चेक करें’ टैब से अपना बैंक बैलेंस करें चेक
आइए जानते हैं कि आप किस तरह ‘पासबुक’ सेक्शन में जाकर, अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं

यह भी पढ़े >> Children PPF Account 2022 | अपने बच्चों का खोले पीपीएफ अकाउंट, मिलेंगे कई सरकारी फायदे

  • अपने Paytm अकाउंट में साइन-इन करने के बाद, होमपेज पर मौजूद ‘My Paytm’ सेक्शन तक स्क्रॉल करें.
  • ‘माय पेटीएम’ सेक्शन में जाकर, आपको ‘अकाउंट बैलेंस और हिस्ट्री’ मिल जाएगा.
  • अपने ‘पेटीएम वॉलेट’, ‘पेटीएम पोस्टपेड’, और ‘लिंक किए गए अन्य बैंक अकाउंट’ के बारे में जानकारी पाने के लिए ‘अकाउंट’ सब-हेड पर क्लिक करें.
  • हर अकाउंट की दाईं ओर, आपको ‘बैलेंस चेक करें’ का विकल्प दिखेगा
  • ‘बैलेंस चेक करें’ पर क्लिक करें और अपना अकाउंट बैलेंस देखने के लिए UPI पिन डालें
  • अगर आप ‘हिस्ट्री’ सेक्शन चुनते हैं, तो आपको अपनी सभी ट्रांज़ेक्शन की जानकारी दिखेगी, जिसमें आपके बैंक अकाउंट( Paytm अकाउंट से लिंक आपके बैंक अकाउंट) से किए गए सभी लेन-देन दिखाई देंगे.
  • अगर आप चाहें, तो आप अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए ‘सेटिंग’ के ज़रिए दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं. आप इस तरह ऐसा कर सकते हैं-
  • अपने Paytm ऐप पर साइन-इन करें और अपने प्रोफ़ाइल (स्क्रीन के सबसे ऊपर बाईं ओर दिखेगा) पर जाएं.
  • अपने प्रोफ़ाइल पर क्लिक करने के बाद, स्क्रॉल करके ‘सेटिंग’ विकल्प पर जाएं, जहां आपको ‘सेव किए गए कार्ड और बैंक अकाउंट’, ‘ऑटोमैटिक भुगतान और सब्सक्रिप्शन’, ‘भुगतान का रिमाइंडर’, ‘वॉलेट भुगतान सीमा’, ‘पेटीएम असिस्ट’ जैसे विकल्प दिखेंगे.
  • अपने कार्ड और लिंक किए गए बैंक अकाउंट देखने के लिए ‘सेव किए गए कार्ड और बैंक अकाउंट’ विकल्प को चुनें.
  • उस बैंक अकाउंट को चुनें जिसका बैलेंस आप जानना चाहते हैं.
  • ‘बैलेंस चेक करें’ पर क्लिक करने के बाद, आपको अपना UPI पिन डालना होगा, और इसके बाद स्क्रीन पर आपको अकाउंट बैलेंस दिखने लगेगा.

यह भी पढ़े >> Check Bank Balance: इन 5 वजहों से आपको अपना बैंक बैलेंस Paytm पर ही चेक करना चाहिए

अगर आपके Paytm अकाउंट से कोई भी बैंक अकाउंट लिंक नहीं है, तो आप आसानी से नए अकाउंट जोड़ सकते हैं. बस आपको ‘लिंक किए गए बैंक अकाउंट’ के बगल में ‘बैंक अकाउंट लिंक करें’ टैब पर क्लिक करना है और अपने अकाउंट की सभी ज़रूरी जानकारी डालनी है.
Paytm बैंक के साथ जानकारी की पुष्टि करेगा और आपका अकाउंट अपने इंटरफेस पर जोड़ लेगा. नया बैंक अकाउंट जोड़ने में महज़ कुछ मिनट लगते हैं और ये बेहद आसान भी है.

Paytm पर अकाउंट बैलेंस चेक करना अब बेहद ही सुरक्षित और आसान है. साथ ही, इसे सेट अप करने में सिर्फ़ 2 मिनट लगते हैं और उपयोगकर्ता अपने लेन-देन पर नज़र रख सकते हैं. खास तौर पर, COVID महामारी और अन्य संक्रमणों के इस दौर में, Paytm का ‘बैलेंस चेक करें’ फीचर उपयोगकर्ताओं के लिए और भी ज़्यादा अहम हो गया है.

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Posts

महत्वपूर्ण सूचना: प्रिय पाठको हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धित योजना की आधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है। इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे केवल सही सही प्रकार जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं। और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे। हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले संबंधित योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं। हमारा सुझाव है कि प्रदान की गई जानकारी को अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सत्यापित कर ले हम केवल आप तक सही सही सूचनाएं पहुंचाने का प्रयास करते हैं योजना की सत्यता की जांच आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी।