IBPS Po, Clerk ki Taiyari Kaise Kare 2021 | आईबीपीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

IBPS Po, Clerk Exam ki Taiyari Kaise Kare 2021 | आईबीपीएस परीक्षा की तैयारी कैसे करें? – IBPS Exam ki Taiyari Kaise Kare 2021 @www.ibps.in

IBPS-PO-Clerk-Exam-ki-Taiyari-Kaise-Kare-min

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से हम आपको IBPS Exam ki Taiyari Kaise Kare – आईबीपीएस पीओ क्लर्क की तैयारी कैसे करें? और इसके लिए क्या सिलेबस है। आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले है। तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आपको हम IBPS PO Clerk ki Taiyari Kaise Kare के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है।

IBPS Po, Clerk Exam ki Taiyari Kaise Kare 2021 | आईबीपीएस पीओ क्लर्क की तैयारी कैसे करें?

Government Jobs के क्षेत्र में सबसे ज्यादा मांग Banking Sector की है। यही कारण है कि पिछले साल Banking Sector’s Job के लिए 1.5 करोड़ से अधिक युवाओं ने Online Application दिया था। जिसमें सबसे ज्यादा Application IBPS CLERK की Post के लिए किए गए। इस साल भी Clerk की पोस्ट के लिए Online Application Process शुरू कर दी गई है। आप आवेदन 2 से 23 सितम्बर के बीच कभी भी कर सकते हैं।

IBPS Exam ki Taiyari Kaise Kare 2021

आज हम आपको बताएंगे कि बैंक PO तथा Clerk की परीक्षा की तैयारी कैसे की जाती है। साथ ही PO-Clerk Exam में ज्यादा से ज्यादा Marks लाने के लिए कुछ Easy Tips भी बताएँगे। सबसे पहले बता दें कि IBPS PO / CLERK की परीक्षा 2 चरण होते हैं। जिसमें सबसे पहले Prelims Exam होती है। उसको पास करने वाले छात्र Mains Exam देते हैं। इसके बाद PO के लिए Interview होता है। IBPS Clerk में Interview नहीं होता है। तो चलिए अब आपको इसके Syllabus के बारे में Details में बताते है।

रिजनिंग एबिलिटी (Reasoning Ability)

इस सेक्शन से PT Exam और Mains Exam दोनों परीक्षाओ में प्रश्न पूछे जाते है। PT Exam  इस खंड के लिए आवंटित 35 Marks हैं। जबकि Mains Exam में इस सेक्शन से 60 Marks के Questions पूछे जाते है। इस सेक्शन की तैयारी शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको इस सेक्शन के सिलेबस और प्रश्नों के पैटर्न को समझना होगा। इसके बाद आप Topic Wise तैयारी करना शुरू कर सकते है। किसी एक टॉपिक को पढ़कर उस टॉपिक पर आधारित Questions को Solved करे और उसके बाद उसी टॉपिक के विभिन्न कठिनाई स्तरों वाले प्रश्नों का अभ्यास करे।

क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (Quantitative Aptitude)

यह सेक्शन आपको IBPS Exam के PT और Mains दोनों परीक्षाओ में एक अलग रोल ऐडा करता है। इस सेक्शन के लिए आपको एक कुशल रणनीति के साथ काम करना होगा जो अपने Reasoning Ability के लिए की है। सबसे पहले आपको क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (Quantitative Aptitude) के Syllabus और Previous Year Question Papers के Pattern को समझे उसके बाद ही अपना स्टडी प्लान बनाये। एक-एक करके Chapters को पढ़े और उस पर आधारित Questions का Regular Practice करें।

अंग्रेजी भाषा (English Language)

अंग्रेजी भाषा (English Language) सभी बैंक भर्ती परीक्षाओ में अनिवार्य विषय है। IBPS Exams में अंग्रेजी भाषा का पेपर मुख्यतः Grammar (व्याकरण) और Vocabulary (शब्दावली) पर आधारित होगा क्योंकि बैंक मुख्य रूप से आपके Basic English Grammar के Knowledge और आपकी English Writing Skills को देखना चाहती हैं। English Language के लिए अपने डर को अन्दर से निकाल दे और Rule of Basic Grammar को समझने का प्रयास करे। आप किसी भी स्टैण्डर्ड English Grammar Book उठाइए और एक एक Chapter को पढ़ते हुए उनसे Related Questions का अभ्यास नियमित रूप से कीजिये।

सामान्य जागरूकता / वित्तीय जागरूकता (General Awareness)

इस सेक्शन को तीन भागो में बता जा सकते है। (1) General Knowledge (जनरल नॉलेज), (2) Current Affairs और (3) बैंकिंग जागरूकता। करंट अफेयर्स के लिए आप ऑनलाइन के साथ साथ News Paper, Magazine आदि पढ़ सकते है। स्टेटिक GK पढने के साथ-साथ नियमित आधार पर रिवाइज करना भी आवश्यक है। Banking Awareness के लिए आपको नियमित रूप से बैंकिंग न्यूज़ से अपडेट होना चाहिए।

आईबीपीएस पीओ क्लर्क परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

1. बेस्ट स्टडी मटेरियल का चयन (Study Material)

Study Material – Books, Notes, Previous Year Question Papers, Syllabus, Cut Offs इत्यादि की सही जानकारी होने के बाद ही हम सही से किसी एग्जाम की तैयारी कर सकते है। कभी-कभी कुछ स्टूडेंट पढ़ाई करने के लिए कई कई तरह की किताबों को पढ़ने लगते हैं। उसके भी वे Exam Qualified नहीं कर पाते हैं और उनको लगता है की परीक्षा में प्रश्न सिलेबस के बाहर से पूछे गए हैं। इस Confusion को दूर करने के लिए आपको सही Study Material का चयन करना होगा।

2. पूरे सिलेबस को अच्छे से समझें (Syllabus)

किसी भी Exam को पास करने के लिए हमे उसके पुरे Syllabus को समझ लेना चाहिए। ज्यादातर Students Exam Preparation के दौरान यह नहीं सोच पाते हैं कि उन्हें क्या-क्या पढ़ना चाहिए। IBPS PO Clerk PT Exam में अंग्रेजी भाषा (English Language), रीजनिंग (Reasoning Ability) और क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (Quantitative Aptitude) के तीन सेक्शन हैं। Math में DI (Data Interpretation) तथा Reasoning में पज़ल चैप्टर्स को थोड़ा अच्छे पढ़ना होगा। इन दोनों विषयों पर आपको सबसे ज्यादा ध्यान केन्द्रित करने की आवश्यकता है क्योंकि यह दोनों परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए सबसे ज्यादा अवश्यक हैं। अंग्रेजी सेक्शन में Reading comprehension से 7-8 प्रश्न होते हैं।

IBPS PO Prelims Exam Pattern 2021 Highlights

S.No.Name of Tests(Objective)No. of QuestionsMaximum MarksDuration
1English Language303020 minutes
2Numerical Ability353520 minutes
3Reasoning Ability353520 minutes
Total10010060 minutes

IBPS PO Mains Exam Pattern 2021

Sr. No.Name of testNo. of QuestionsMax. MarksMedium of ExaminationTime Allotted
1Reasoning & Computer Aptitude4560English & Hindi60 minutes
2English Language3540English only40 minutes
3Data Analysis and Interpretation3560English & Hindi45 minutes
4General, Economy/Banking Awareness4040English & Hindi35 minutes
 Total155200 180 minutes
 English Language (Letter Writing & Essay)225English30 minutes

IBPS PO 2021 Interview Process

Candidates who qualify the Mains Exam are finally called for the Interview Process by IBPS. The Interview Process will constitute of 100 marks and the Minimum Marks for qualifying this round will be 40% which is reduced to 35% for candidates belonging to SC /ST /OBC /PWD categories.

Penalty for Wrong Answers

0.25 Marks will be Deducted for Every Question Attempted wrong by a Candidate in both IBPS PO Clerk  2021 PT Exam and IBPS PO Clerk Mains Exam. There will be no Deduction of Marks for a Question left blank /unattempted by a Candidate.

IBPS Clerk Prelims Exam Pattern 2021 Highlights

S.No.Name of Tests(ObjectiveNo. of QuestionsMaximum MarksDuration
1English Language303020 minutes
2Numerical Ability353520 minutes
3Reasoning Ability353520 minutes
Total10010060 minutes

IBPS Clerk Mains Exam Pattern 2021

S.No.Name of Tests(ObjectiveNo. of QuestionsMaximum MarksDuration
1Reasoning Ability & Computer Aptitude506045 minutes
2English Language404035 minutes
3Quantitative Aptitude505045 minutes
4General/ Financial Awareness505035 minutes
Total190200160 minutes

3. टाइम मैनेजमेंट सही करें (Time Management)

किसी भी Exam में ऐसा कोई प्रश्न नहीं पूछा जाता जो बनने वाला न हो। यदि आपको समय दिया जाए तो आप उसे जरूर हल कर सकते हो। लेकिन आप एग्जाम में Questions Solved नहीं कर पाते है। जिसका सीधा मतलब है आपका Time Management ख़राब है। अब आपको सबसे पहले टाइम मैनेजमेंट को सही करना होगा। ध्यान रहे परीक्षा हॉल में आपको किसी एक प्रश्न पर ज्यादा समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है। हमे परीक्षा में प्रश्नो से भिड़ना नहीं है उसे दिए गए समय के अंदर हल करने है। इसके लिए आप ऑनलाइन टेस्ट लेकर रोज प्रैक्टिस करे इससे आपकी Accuracy के साथ साथ Speed भी बढ़ जाएगी। और आपका Time Management भी ठीक हो जायेगा।

4. रोज नियमित अभ्यास करे (Regular Practice)

आपको अपने Study के लिए एक Routin तैयार करना होगा और दृढ़ता से उसका पालन करना चाहिए। Regular Practice करें। आपको अपने Weak Subjects पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देना होगा और उन विषयों को अधिक समय देना चाहिए। साथ-साथ आपको प्रश्नो को Long Method के बजाय Short Tricks हल करना आना चाहिए। जिससे एग्जाम हॉल में आप टाइम बचा सकें। क्योकि Long Method से आप दिए गए समय में सभी प्रश्नो को हल नहीं कर सकते है। इसमें आपका समय बहुत बर्बाद होता है।

5. पुराने प्रश्न पत्रों को सॉल्व करें (Solved Previous Year Question Papers)

किसी भी परीक्षा के प्रश्नो के लेवल जानने के लिए उसके Previous Year Question Papers प्रैक्टिस के लिए सबसे सही तरीका है पूछे गए प्रश्न पत्रों को Solved करना। विगत कुछ वर्षों के Question Papers इकठ्ठा करें और Regular Daily एक पेपर सॉल्व करें। इससे आपको IBPS Exam Pattern और प्रश्नो के लेवल का अंदाजा हो जायेगा। आप खुद से जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे उतना ही आप परीक्षा के लिए तैयार हो जायेंगे। याद रखें प्री और मेंस एग्जाम में Negative Marking का प्रावधान है तो आपको IBPS PO Clerk Exam में हर गलत उत्तर के लिए अतिरिक्त 0.25 Marks कटेंगे। इसलिए गलती करने से बचे।

6. हर रोज एक ऑनलाइन मॉक टेस्ट दे (Daily Online Mock Test)

IBPS PO CLERK Exams में Competition बहुत ज्यादा होता है। हर वर्ष लाखों छात्र इसके लिए आवेदन करते हैं। ऐसे में आपको सबसे हटकर अलग तरीके से तैयारी करनी चाहिए। इसके लिए आपको खुद के क्षमता का आकलन करना चाहिए आपको यह पता होना चाहिए कि आप किस विषय में कमजोर हैं और किस विषय में आपकी पकड़ है। Online Mock Test से आप जान सकते है कि आपकी पेपर सॉल्व करने की स्पीड क्या है तथा आपकी Accuracy कैसी है। और आप किस Subject में पकड़ है और किस Subject में कमजोर है।

7. खुद के नोट्स बनाकर पढ़े (Self Study Notes)

किसी बात को याद रखने का सबसे आसान तरीका है Notes बनाकर पढ़ना तथा उसे जब मौका मिले एक बार देख लेना। अगर आप किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो आपको रोजाना पढ़ाई का नोट्स बनाकर अध्ययन होगा। इससे आप Self Study Routin को बनाये रखेंगे। रोजाना खुद से नोट्स बनाने से आपको यह भी याद रहता हैं कि किस टॉपिक को आपने कितना अच्छे से पढ़ा है। इसका यह भी फायदा है कि परीक्षा से पहले आपके पास आपके द्वारा बनाये गए एक राम बाण स्टडी मटेरियल होता है।

8. रोज रिवीजन करें (Revision)

कुछ Students सिर्फ पढ़ते जाते है – पढ़ते जाते है उन्हें लगता है की ज्यादा पढ़ने से ज्यादा Marks आएगा जो की बिलकुल गलत है। आपको किसी भी Exam’s Preparation में Subject Wise सभी Chapters को मेन्टेन (Revision) करना होता है। परीक्षा हॉल में टॉपिक्स को याद करना और सटीक जवाब लिखना बहुत जरुरी है। इसके लिए आपको रोजाना पढ़े हुए Topics का रिवीजन करना होगा। आपको अपने Routine में कम से कम एक घंटे का समय रिवीजन के लिए निकालना होगा।

IBPS ki Taiyari Kaise Kare 2021 – आईबीपीएस एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

IBPS PO Clerk Exam की पढ़ाई का कुछ ऐसा टिप्स जिनके द्वारा आप कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा पढ़ाई कर सकते हैं और अच्छा स्कोर प्राप्त कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात जो यहाँ ध्यान रखने वाली है वह यह है की आप एक बार पढ़ाई का टाइम टेबल बनाने के बाद उसमे बार-बार बदलाव न करे। अक्सर यह देखा जाता है कि छात्र एक बार टाइम टेबल सेट करते है पर उसे ठीक से अमल में नहीं ला पाते है।

IBPS PO Clerk Exam ki Taiyari Kaise Kare 2021 | आईबीपीएस पीओ क्लर्क की तैयारी कैसे करें?

ऊपर बताये गए पॉइंट्स को फॉलो कर आप निश्चित सफलता पा सकते है।याद रखे कोई भी काम बिना बाधा के पूरा नही होगा, सफलता उन्ही लोगो के पैर चूमती है जो अंततक प्रयास करते है। जिसके बाद आप फ्री माइंड से एग्जाम दे और सफल हो हमारी तरफ से आपकी सफलता की शुभकामनाये, जय हिन्द।

||  जब दुनियां तुम्हे कमजोर समझे तो तुम्हारा जितना बहुत जरूरी हो जाता हैं।
   और दोस्तों समय के पास इतना समय नहीं कि वो आपको दोबारा समय दे सके।  ||

यह भी पढ़े :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *