HomeNewsHealth Tips: सिर्फ शराब ही नहीं ये चीजें भी करती हैं आपके लिवर को...

Health Tips: सिर्फ शराब ही नहीं ये चीजें भी करती हैं आपके लिवर को खराब, छोड़ने में ही है भलाई

भले ही आप इस चीज पर कोई ध्यान नहीं देते लेकिन आपको हेल्दी रखने के लिए आपका लिवर हर समय काम करता रहता है। ऐसे में लिवर का सही तरीके से ख्याल ना रखने पर आपको कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

लिवर हमारे शरीर का केमिकल फैक्ट्री माना जाता है क्योंकि यह ब्लड में मौजूद केमिकल लेवल को मेंटेन रखने के लिए चौबीसों घंटे काम करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह हमारे शरीर का सबसे बड़ा सिंगल ऑर्गन है। जाने अंजाने में लोग लिवर की सेहत पर ध्यान नहीं देते और कई ऐसे काम करते हैं जिससे लिवर खराब होने लगता है। ऐसे में लोगों की उन आदतों के बारे में जानना काफी जरूरी हो जाता है, जिससे लिवर धीरे-धीरे खराब होने लगता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप अपने लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो यह जानना बेहद जरूरी है कि आप क्या खाते हैं और क्या नहीं? साथ ही आपके लिवर के लिए क्या खाना फायदेमंद होता है और किन चीजों के सेवन से आपके लिवर को नुकसान पहुंच सकता है। ये बात सभी जानते हैं कि शराब के अधिक सेवन और मोटापे के कारण लिवर संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

तो हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिवर के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकती हैं। अगर आप अपने लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन आपको गलती से भी नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़े >> Children PPF Account 2022 | अपने बच्चों का खोले पीपीएफ अकाउंट, मिलेंगे कई सरकारी फायदे

चीनी- बहुत अधिक चीनी सिर्फ आपके दांतों के लिए ही खराब नहीं है यह आपके लिवर को भी नुकसान पहुंचा सकती है. फैट बनाने के लिए लिवर फ्रुक्टोज नामक एक प्रकार की चीनी का इस्तेमाल करता है. बहुत अधिक मात्रा में रिफाइंड शुगर और हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप के कारण लिवर की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. कुछ स्टडीज में पाया गया है कि चीनी लिवर को उसी तरह से डैमेज करती है जैसे शराब।

यह भी पढ़े >> Monsoon Update: अगले 5 दिनों में इन राज्यों में होगा झमाझम बारिश!

बहुत अधिक मात्रा में विटामिन A का सेवन – शरीर को कई तरह के विटामिन्स की जरूरत होती है जिसमें से एक विटामिन A है। शरीर में विटामिन A की कमी को ताजे फलों, सब्जियों से पूरा किया जा सकता है। लाल, नारंगी और पीले रंगे के फल और सब्जियों में विटामिन A की अधिक मात्रा पाई जाती है। लेकिन बहुत से लोग विटामिन A सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं। विटामिन A सप्लीमेंट्स की हाई डोज लेने के आपको लिवर की बीमारी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में अगर आप विटामिन A सप्लीमेंट्स लेना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से एक बार संपर्क जरूर करें।

यह भी पढ़े >> Weather Alert: देश के इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

सफेद आटा- आपको सफेद आटे से बने खाद्य पदार्थों के सेवन से हमेशा बचना चाहिए। ये ज्यादातर प्रोसेस्ड होते हैं. इसमें विटामिन, मिनरल्स और फाइबर की काफी कम मात्रा पाई जाती है. साथ ही इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप पास्ता, पिज्जा, बिस्कुट, ब्रेड जैसी चीजों के सेवन से बचें. इन सभी में व्हाइट आटे का इस्तेमाल किया जाता है। इन चीजों का सेवन ना करने से आपका लिवर भी स्वस्थ रहता है।

रेड मीट- प्रोटीन से भरपूर रेड मीट को पचाना आपके लिवर के लिए काफी मुश्किल होता है। क्योंकि प्रोटीन को तोड़ना लिवर के लिए आसान नहीं होता है, ऐसे में अतिरिक्त प्रोटीन के निर्माण से लिवर संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। जिसमें फैटी लिवर की बीमारियां भी शामिल हैं जो दिमाग और किडनी को नुकसान पहुंचा सकती है।

यह भी पढ़े >> UP Teacher Bharti 2022 | उत्तर प्रदेश में PGT पदों पर निकली बंपर भर्तियां, इस वेबसाइट से करें अप्लाई, ये है लास्ट डेट

पेनकिलर्स- कई बार सिरदर्द या बॉडी पेन होने पर लोग पेनकिलर्स का सेवन करते हैं। ऐसे में यह जानना काफी जरूरी है कि आप कितनी मात्रा पेनकिलर्स का सेवन कर रहे हैं। अगर आप गलती से इनका ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे आपके लिवर पर बुरा असर पड़ सकता है। यह आपके लिवर को खराब भी कर सकते हैं. तो पेनकिलर्स का सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह लेकर ही करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Posts

महत्वपूर्ण सूचना: प्रिय पाठको हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धित योजना की आधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है। इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे केवल सही सही प्रकार जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं। और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे। हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले संबंधित योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं। हमारा सुझाव है कि प्रदान की गई जानकारी को अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सत्यापित कर ले हम केवल आप तक सही सही सूचनाएं पहुंचाने का प्रयास करते हैं योजना की सत्यता की जांच आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी।