HomeNewsPetrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल फिर होगा महंगा? 10 साल के हाई रिकॉर्ड पर कच्चे...

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल फिर होगा महंगा? 10 साल के हाई रिकॉर्ड पर कच्चे तेल का दाम

Petrol Diesel Price Today 12 June 2022: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमत में इजाफा होने से सरकारी तेल कंपनियों का मुनाफा प्रभावित होगा. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि पेट्रोल और डीजल फिर महंगा हो सकता है।

IOCL Petrol Price Diesel Rate Today: इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल (Crude Oil) के भाव में रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद भी भारतीय बाजार में वाहन ईंधन की कीमतों पर (Fuel Prices) राहत जारी है. राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol-Diesel Price) में तीन हफ्तों से कोई बदलाव नहीं हुआ है। हालांकि, अब एक बार फिर पेट्रोल और डीजल के दामों में उछाल देखने को मिल सकता है।

Petrol Diesel Price

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाल ही में क्रूड कॉस्ट यानी कच्चे तेल की लागत (Crude Cost) बढ़कर 121.28 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई है, जो 2012 के बाद से यानी 10 साल में हाई रिकॉर्ड पर है. बता दें कि 21 मई को केंद्र सरकारी ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी, जिसके बाद से राष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं होने से देश भर में तेल के भाव स्थिर हैं।

यह भी पढ़े >> Monsoon Update: अगले 5 दिनों में इन राज्यों में होगा झमाझम बारिश!

केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी में कटौती से जनता को तो राहत मिली थी लेकिन तेल कंपनियों पर बोझ बढ़ा था. इस बीच अब कच्चे तेल की कीमत में इजाफा होने से सरकारी तेल कंपनियों का मुनाफा प्रभावित होगा। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि पेट्रोल और डीजल महंगा हो सकता है. तेल कंपनियों के लेटेस्ट अपडेट की बात करें तो भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, आज, 12 जून को भी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर पर टिकी है।

यह भी पढ़े >> Weather Alert: देश के इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 21 मई को पेट्रोल-डीजल पर एक्साइड ड्यूटी कम की थी. सरकार की ओर से पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद देशभर में पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ था. केंद्र सरकार के इस फैसले के बाद कुछ राज्यों ने वैट भी कम किया था, इसमें राजस्थान, केरल और महाराष्ट्र सरकार शामिल हैं।

यह भी पढ़े >> UP Teacher Bharti 2022 | उत्तर प्रदेश में PGT पदों पर निकली बंपर भर्तियां, इस वेबसाइट से करें अप्लाई, ये है लास्ट डेट

बता दें कि राज्य स्तर पर पेट्रोल उत्पादों पर लगने वाले टैक्स की वजह से अलग अलग शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें भी अलग होती हैं. आप अपने फोन से SMS के जरिए रोज भारत के प्रमुख शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Posts

महत्वपूर्ण सूचना: प्रिय पाठको हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धित योजना की आधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है। इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे केवल सही सही प्रकार जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं। और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे। हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले संबंधित योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं। हमारा सुझाव है कि प्रदान की गई जानकारी को अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सत्यापित कर ले हम केवल आप तक सही सही सूचनाएं पहुंचाने का प्रयास करते हैं योजना की सत्यता की जांच आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी।