HomeNewsEPFO Big Update 2022 | पेंशनरों के लिए अच्छी खबर, जल्द तीन गुना बढ़...

EPFO Big Update 2022 | पेंशनरों के लिए अच्छी खबर, जल्द तीन गुना बढ़ सकती है न्यूनतम पेंशन

EPFO Pension: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO के खाताधारकों को जल्द बड़ा तोहफा मिल सकता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूनतम पेंशन में तीन गुना बढ़ोतरी की जा सकती है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी EPFO के खाताधारकों (EPFO Subscribers) को जल्द बड़ा तोहफा मिल सकता है. ईटी नाऊ स्वदेश की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूनतम पेंशन (EPFO Pension) में तीन गुना बढ़ोतरी की जा सकती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले महीने ईपीएफओ के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज की बैठक होने वाली है. इस बैठक में न्यूनतम पेंशन (Pension Rule) में तीन गुना बढ़ोतरी पर चर्चा होने की उम्मीद है। न्यूनतम पेंशन को वर्तमान के 1,000 रुपये से बढ़ाकर 3,000 रुपये किया जा सकता है।

EPFO Big Update 2022

यह भी पढ़े >> Children PPF Account 2022 | अपने बच्चों का खोले पीपीएफ अकाउंट, मिलेंगे कई सरकारी फायदे

रिपोर्ट के मुताबिक, श्रम सचिव की अध्यक्षता में बनी एक कमेटी इस मामले में जल्द अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। इस फैसले से EPFO के करीब 6.5 लाख पेंशनधारकों और 5 करोड़ सब्सक्राइबर्स को फायदा होगा।

इक्विटी में निवेश की लिमिट में हो सकता है इजाफा

इसके अलावा बैठक में सीबीटी इक्विटी लिमिट को 15 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी किए जाने पर भी चर्चा होगी. आपको बता दें कि लेबर यूनियन इक्विटी में निवेश बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। इसके पीछे वह शेयर बाजार में अनिश्चिता को वजह बता रहा है।

यह भी पढ़े >> Weather Alert: देश के इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने कुछ दिन पहले एंप्लॉयी प्रोविडेंट फंड ऑर्गनाइजेशन सब्सक्राइबर्स को झटका देते हुए वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 8.1 फीसदी इंट्रेस्ट रेट का ऐलान किया था. यह चार दशकों का न्यूनतम स्तर है. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए EPF पर ब्याज की दर 8.5 फीसदी रही थी।

सरकार के इस फैसले का असर 65 मिलियन सब्सक्राइबर्स यानी 6.5 करोड़ नौकरी करने वालों पर होगा. घटते इंट्रेस्ट रेट के बीच इसे आकर्षक बनाए रखने के लिए सरकार EPFO फंड से शेयर बाजार में निवेश की लिमिट बढ़ाने पर विचार कर रही है।

यह भी पढ़े >> UP Teacher Bharti 2022 | उत्तर प्रदेश में PGT पदों पर निकली बंपर भर्तियां, इस वेबसाइट से करें अप्लाई, ये है लास्ट डेट

दरअसल, डेट फंड पर जरूरी रिटर्न नहीं मिल पा रहा है, ऐसे में इक्विटी में निवेश बढ़ाकर लक्षित रिटर्न को पाने की कोशिश की जा रही है. इस प्रस्ताव पर विचार करने के लिए दो सप्ताह पहले फाइनेंस इन्वेस्टमेंट और ऑडिट कमिटी की अहम बैठक हुई थी. इस कमिटी की तरफ से जो प्रस्ताव पेश किया जाएगा उसे EPFO सेंट्रल बॉडी ऑफ ट्रस्टी के सामने पेश किया जाएगा।

जून के आखिरी हफ्ते में सेंट्रल बॉडी ऑफ ट्रस्टी की बैठक प्रस्तावित है. इस बैठक में प्रस्ताव पर चर्चा होने के बाद उसे लेबर एंड फाइनेंस मिनिस्ट्री के पास फाइनल अप्रूवल के लिए भेज दिया जाएगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Posts

महत्वपूर्ण सूचना: प्रिय पाठको हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धित योजना की आधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है। इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे केवल सही सही प्रकार जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं। और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे। हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले संबंधित योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं। हमारा सुझाव है कि प्रदान की गई जानकारी को अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सत्यापित कर ले हम केवल आप तक सही सही सूचनाएं पहुंचाने का प्रयास करते हैं योजना की सत्यता की जांच आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी।