Computer Mobile Internet Speed Kaise Badhaye Airtel, Idea, Jio Best Tips 2021

Computer Mobile Internet Speed Kaise Badhaye Airtel, Idea, Jio Best Tips 2021 | एयरटेल नेट स्पीड कैसे बढ़ाये? | Jio नेट स्पीड कैसे बढ़ाये? | जिओ फोन में डाटा स्पीड कैसे बढ़ाए? | फोन की स्पीड कैसे बढ़ाएं?

Computer Mobile Internet Speed Kaise Badhaye Airtel, Idea, Jio Best Tips 2021

भारत में 4जी इंटरनेट सेवाएं लगभग हर जगह पहुंच चुकी हैं। वहीं, अब भी 3जी और यहां तक कि 2जी इंटरनेट भी चलन में है। लेकिन ज्यादातर जगहों पर 4जी इंटरनेट इस्तेमाल किया जा रहा है। 4जी इंटरनेट होने के बावजूद कई यूजर्स को कभी-कभी कमजोर Internet Speed का सामना करना पड़ता है।

Computer Mobile Internet Speed Kaise Badhaye Airtel, Idea, Jio Best Tips 2021

अगर आपकी सिम 4जी हो, तब भी यह हो सकता है कि आपको फास्ट इंटरनेट या बेस्ट Internet Speed न मिल रही हो। हालांकि तेज इंटरनेट स्पीड पाने के लिए आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में कुछ बदलाव करने होंगे। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो, भारती एयरटेल या वोडाफोन आइडिया (वीआई) के सब्सक्राइबर्स ऐसा आसानी कर सकते हैं

Internet Speed Kaise Badhaye Airtel, Idea, Jio Best Tips

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रसर के कारण लॉकडाउन लगा है। इस दौरान लोग अपना ज्यादातर समय मोबाइल पर बिता रहे हैं। इस ही वजह से इंटरनेट की खपत बढ़ गई है। वहीं, लोगों को कम Internet Speed का सामना भी करना पड़ रहा है। अगर आपके फोन की इंटरनेट स्पीड कम हो गई है। तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनसे आपके फोन की इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी।

Cache Files हटाते जाएं

मोबाइल की इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने के लिए समय-समय पर Cache क्लियर करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो Cache फुल होने के बाद एंड्रॉयड फोन स्लो हो जाता है, जिससे इंटरनेट की स्पीड प्रभावित होती है। तो हमेशा समय-समय पर Cache जरूर क्लियर करें।

ऐक्सेस पॉइंट नेटवर्क

फास्ट इंटरनेट स्पीड के लिए Access Point Network यानी APN की सेटिंग पर जरूर ध्यान दें। इसका सही होना जरूरी है, नहीं तो डेटा स्पीड कम हो जाएगी। आप मैन्यूअली भी APN को सेट कर सकते हैं।

सोशल मीडिया ऐप को बैकग्राउंड से करें क्लियर

फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप की वजह से भी इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है, क्योंकि ये ऐप डेटा की खपत ज्यादा करते हैं। ऐसे में सेटिंग में जाकर ऑटो प्ले और डाउनलोड ऑप्शन को बंद करें और ब्राउजर में डेटा सेव मोड को ओपन कर दें। इससे आपके फोन की डेटा स्पीड बढ़ जाएगी।

Internet Speed Kaise Badhaye

MOBILE डाटा स्पीड कैसे चेक करें कई स्मार्टफोन कंपनियां डिवाइस में मोबाइल डाटा स्पीड बताने वाला फीचर देती हैं। अगर आपके फोन में यह फीचर नहीं है तो आप Play Store से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर जाना होगा और इंटरनेट स्पीड मीटर सर्च कर ऐप डाउनलोड कर लें। चेक करने पर अगर आपको मोबाइल डाटा स्पीड आम से अधिक धीमी लगती है तो आप ये नुस्खे अपना सकते हैं।

इंटरनेट स्पीड (Increase Internet Speed) कैसे बढ़ाएं?

पहला चरण (1st Step) : फोन रीस्टार्ट करें सबसे पहला और आसान स्टेप यह है कि फोन को रीस्टार्ट कर लें। फोन रीस्टार्ट होने पर मोबाइल network को दोबारा से सर्च करता है जिससे डाटा स्पीड बढ़ जाती है। या आप डाटा को एक बार बंद कर के दोबारा भी खोल सकते हैं।

दूसरा चरण (2nd Step) : फ्लाइट मोड ऑन/ऑफ करें इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के लिए आप फोन को फ्लाइट मोड पर लगा कर हटा सकते हैं। ऐसा करने से भी स्पीड में सुधार आता है।

तीसरा चरण (3rd Step) : डाटा यूसेज चेक करें वर्तमान समय में प्रीपेड प्लांस में डेली डाटा लिमिट मिलती है। ये हर रोज़ की डाटा लिमिट खत्म होने के बाद भी स्पीड कम हो जाती है।

चौथा चरण (4th Step) : ऑटो डाउनलोड अपडेट्स को डिसेबल करें अक्सर ऐसा होता है सभी ऐप्स को अपडेटेड रखने के लिए हम प्ले स्टोर पर ऑटो अपडेट ऑन रखते हैं लेकिन इससे हमारा काफी डाटा खत्म होता रहता है और इसका असर स्पीड पर पढ़ता है। अगर ऐसा है तो ऑटो अपडेट को बंद कर लें और ऐप्स को अपडेट करने के लिए Wi-Fi का उपयोग करें, या हफ्ते में किसी एक दिन मोबाइल डाटा से सभी ऐप्स को अपडेट कर लें।

पांचवा चरण (5th Step) : फोन की नेटवर्क स्पीड बदलें कई बार फोन की सेटिंग्स में छेड़छाड़ से भी नेट की speed कम हो जाती है। इसके लिए एक अच्छा विकल्प यही है कि अपने फोन की नेटवर्क सेटिंग्स को बदल लें।

एयरटेल नेट स्पीड कैसे बढ़ाये?

इसके लिए सेटिंग्स में जाएं और नेटवर्क सेटिंग्स पर क्लिक करें यहां से प्रेफर्ड नेटवर्क टाइम में से आपको 4जी या एलटीई ऑप्शन चुनना है। इससे आपका नेटवर्क 3जी या 2जी पर नहीं जाएगा सेटिंग में किये गए इस बदलाव से आपको बढ़िया स्पीड पर इंटरनेट मिलेगा।

Jio नेट स्पीड कैसे बढ़ाये?

  • Jio Net Speed बढ़ाने के लिए क्या करें
  • Delete Extra Apps
  • Stop Runing Apps
  • Multiple Apps use
  • Clear Cached Data
  • Mobile Sim Setting
  • APN settings से Jio net speed बढ़ाये

जिओ फोन में डाटा स्पीड कैसे बढ़ाए?

इन सेटिंग को चेंज करने के बाद आपको फोन कि रिस्टार्ट करना है। मोबाइल ऑन होने के बाद नेट चलाकर speed checker नाम के एप से नेट स्पीड चेक कर लेना है। तो इस तरह आप Jio की Internet Speed बढ़ा सकते हैं।

फोन की स्पीड कैसे बढ़ाएं?

  • Unused और ज्यादा Size की Apps को हटाए जब आप नया Mobile खरीदते हैं तब बहुत सारी Applications
  • Mobile में Company की तरफ से Pre-installed होती हैं।
  • Internal Memory, Cache और Junk फाइल Clear करें।
  • Developer Options को On करें।
  • Home Screen Simple रखें।
  • Software Update, Data Saving Mode On करें।
  • Factory Data Reset करें।

मोबाइल का नेटवर्क बढ़ाने के लिए क्या करें?

अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते है और उसमें 4G नेटवर्क की Internet Speed काफी स्लो है तो उसे बढ़ाने के लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग्स में जाए और फिर वहां नेटवर्क सेटिंग पर क्लिक करें। इसके बाद यहां preferred type of network को 4G या LTE को सेलेक्ट करें।

Give us Your Feedback

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर जरूर बताएं। ताकि हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले। अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

अगर आप इस पोस्ट के बारे में हमसे कुछ पूछना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं, हम आपका जवाब जल्द ही देंगे। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Join Youtube ChannelClick Here
Join Telegram ChannelClick Here
Join Us on FacebookClick Here
Follow on InstagramClick Here
Website Home PageClick Here