HomeNewsChildren PPF Account 2022 | अपने बच्चों का खोले पीपीएफ अकाउंट, मिलेंगे कई सरकारी...

Children PPF Account 2022 | अपने बच्चों का खोले पीपीएफ अकाउंट, मिलेंगे कई सरकारी फायदे.

Children PPF Account 2022: अपने बच्चों का खोले पीपीएफ अकाउंट, मिलेंगे कई सरकारी फायदे

Children PPF Account 2022 : पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड की. इसका लाभ केवल वयस्क ही नहीं बच्चे भी उठा सकते हैं. आप अपने बच्चे का 18 वर्ष से पहले किसी भी आयु में पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं. इस अकाउंट पर भी आपको वही सुविधाएं मिलेंगी जो आपको अपने खाते पर मिलती हैं।

Children PPF Account: अगर आप भी अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित सुरक्षित करना चाहते हैं एवं अन्य कई योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो आज ही अपने बच्चे का पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाता खोल सकते हैं।

पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड की. इसका लाभ केवल वयस्क ही नहीं बच्चे भी उठा सकते हैं. आप अपने बच्चे का 18 वर्ष से पहले किसी भी आयु में पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं. इस अकाउंट पर भी आपको वही सुविधाएं मिलेंगी जो आपको अपने खाते पर मिलती हैं।

PPF Account Opening in Post office

बच्चों का पीपीएफ खाता किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है. खाता बच्चे का नाम पर खुलवाया जा सकता है. लेकिन अगर आप अपने नाम पर खाता खुलवाना चाहते हैं तो माता-पिता का नाम एक ही खाते में नहीं हो सकता है. इसका मतलब है कि एक बच्चे का पीपीएफ अकाउंट माता या पिता में से कोई एक ही मैनेज करेगा।

यह भी पढ़े >> Weather Alert: देश के इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वहीं, अगर आपके 2 बच्चे हैं तो एक बच्चे का खाता माता और दूसरे का पिता के नाम पर खुलेगा. दोनों बच्चों के अकाउंट संरक्षक में केवल पिता या केवल माता का नाम नहीं हो सकता है।

PPF Account Opening Online

आप 500 रुपये के मासिक योगदान से इसे खुलवा सकते हैं. इसके बाद आप 50 रुपये के गुणांक में कोई भी अमाउंट डाल सकते हैं. 18 वर्ष की उम्र के बाद बच्चा खुद भी इसे मैनेज कर सकता है. अकाउंट खोलने के लिए आपको बच्चे की फोटो, बच्चे का आयु प्रमाण पत्र (आधार या जन्म प्रमाण पत्र) गार्जियन के केवाईसी दस्तावेज और शुरुआती योगदान के लिए एक चेक की आवश्यकता होगी।

PPF Account Rules

इससे पहला लाभ यह होगी आपके बच्चे का भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित होगा. दूसरा, आप इस खाते पर भी टैक्स में छूट का दावा कर सकते हैं. हालांकि, अगर आपके नाम पर भी पीपीएफ खाता है तो दोनों खातों को मिलाकर केवल 1.5 लाख रुपये सालाना योगदान पर टैक्स छूट का दावा किया जा सकता है।

यह भी पढ़े >> UP Teacher Bharti 2022 | उत्तर प्रदेश में PGT पदों पर निकली बंपर भर्तियां, इस वेबसाइट से करें अप्लाई, ये है लास्ट डेट

इसके अलावा आप इस खाते पर खाता खुलने के 1 साल बाद व 5 साल की मैच्योरिटी से पहले लोन ले सकते हैं. ये याद रखें कि लोन का अमाउंट उस राशि के 25 फीसदी से अधिक ने हो जो उस खाते में दूसरा साल शुरू होते ही मौजूद है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Posts

महत्वपूर्ण सूचना: प्रिय पाठको हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धित योजना की आधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है। इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे केवल सही सही प्रकार जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं। और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे। हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले संबंधित योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं। हमारा सुझाव है कि प्रदान की गई जानकारी को अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सत्यापित कर ले हम केवल आप तक सही सही सूचनाएं पहुंचाने का प्रयास करते हैं योजना की सत्यता की जांच आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी।