Bihar Board Dummy Registration Card 2022 Download Online @biharboardonline.bihar.gov.in

Bihar Board 10th/ 12th Dummy Registration Card Download 2022 | बिहार बोर्ड डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड 2022 @biharboardonline.bihar.gov.in

bihar board marksheet verification

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से Bihar Board 10th/ 12th Dummy Registration Card Download 2022 | बिहार बोर्ड डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड 2022 के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। तो दोस्तों अगर आप भी Bihar Board Registration Card Download के बारे में जानना चाहते है तो आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

Bihar Board Dummy Registration Card Download 2022

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) अपनी आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर आज, 28 जुलाई को कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए डमी पंजीकरण कार्ड जारी करेगा। बीएसईबी इंटर और मैट्रिक फाइनल परीक्षा के डमी पंजीकरण कार्ड 5 अगस्त तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेंगे। जो छात्र कक्षा 10 और कक्षा 12 में नामांकित हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर या स्कूल के प्राचार्यों के माध्यम से डमी पंजीकरण कार्ड की जांच कर सकते हैं। कार्ड को आधिकारिक पोर्टल- seniorsecondary.biharboardonline.com और secondary.biharboardonline.com पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़े >> Bihar Board 10th Model Paper 2022 PDF in Hindi With Answer

Bihar Board Registration Card Download 2022

जो Bihar Board बीएसईबी पंजीकरण 26 जुलाई से 1 अगस्त के बीच पूरा करेंगे, वे 6 अगस्त से डमी पंजीकरण कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। राज्य शिक्षा बोर्ड हर साल डमी एडमिट कार्ड और पंजीकरण कार्ड जारी करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अंतिम दस्तावेजों में कोई गलती न हो। बोर्ड ने कहा है कि डमी रजिस्ट्रेशन पाने के बाद विद्यार्थी उसमें दी गई सभी डिटेल अच्छी तरह चेक कर लें। उसमें अपना नाम, माता-पिता का नाम, जन्मथिति, लिंग, धर्म विषय, फोटो आदि अच्छी तरह जांच लें। अगर कोई त्रुटि हो तो अपने स्कूल को बताएं। स्कूल के माध्यम से ही उसमें सुधार कराया जा सकता है।

यह भी पढ़े >> OFSS Bihar Inter Admission: Bihar Intermediate (11th) Admission 2021 @ofss.bihar.in

बिहार बोर्ड डमी पंजीकरण कार्ड 2022

उम्मीदवार के नाम, माता-पिता का नाम, फोटो, जन्म तिथि, जाति, धर्म, लिंग, विषय या किसी अन्य विवरण में किसी भी त्रुटि के मामले में, छात्र सुधार के लिए आवेदन करने के लिए अपने संबंधित स्कूलों या कॉलेजों से संपर्क कर सकते हैं। एक बार अंतिम पंजीकरण कार्ड जमा करने के बाद, इस संबंध में किसी भी अनुरोध पर आगे विचार नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़े >> OFSS Bihar Board Inter Admission 2021 @ofssbihar.in

Bihar Board Dummy Registration Card 2022

इस बीच, बोर्ड ने उन छात्रों के लिए कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए पंजीकरण विंडो फिर से खोल दी है जो पहले पंजीकरण फॉर्म नहीं भर सके थे। ऐसे छात्र 1 अगस्त तक अपने संबंधित स्कूलों के माध्यम से कक्षा 10 या 12 बोर्ड परीक्षा पंजीकरण फॉर्म जमा कर सकते हैं। हालांकि, इन छात्रों को बीएसईबी पंजीकरण शुल्क के अतिरिक्त विलंब शुल्क का भुगतान करना होगा। नियमित छात्रों के लिए बीएसईबी मैट्रिक परीक्षा के लिए पंजीकरण शुल्क 220 रुपये है और नियमित इंटरमीडिएट छात्रों के लिए 370 रुपये है। छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि बीएसईबी 10 वीं और 12 वीं के पंजीकरण फॉर्म केवल स्कूलों के माध्यम से जमा किए जा सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे बीएसईबी के आधिकारिक पोर्टल पर नजर बनाए रखें।

यह भी पढ़े >> Bihar Board Registration 2021 @biharboardonline.bihar.gov.in

बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन कार्ड 2022

बोर्ड द्वारा जिन विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी किया जा रहा है, उन विद्यार्थियों के रजिस्टर्ड मोबाइल पर भी इस संबंध में सूचना SMS के जरिए भेजी जा रही है ताकि विद्यार्थी स्वयं भी वेबसाइट पर जाकर इन्हें डाउनलोड कर सकें। विद्यार्थी इंटर की वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com तथा मैट्रिक की वेबसाइट seniorsecondary.biharboardonline.com पर जाकर डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

यह भी पढ़े >> Bihar Board Certificate Verification | बिहार बोर्ड प्रमाणपत्र सत्यापन ऑनलाइन 2021

बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन कार्ड 2022 डाउनलोड कैसे करें

  • बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।
  • वहाँ विकल्प चुनें – “मैट्रिक लॉगिन / इंटरमीडिएट लॉगिन” पर क्लिक करें।
  • अब जिला और स्कूल का चयन करें, प्रिंसिपल / हेडमास्टर की यूजर आईडी दर्ज करें।
  • जिसके बाद आपको ओटीपी / पासवर्ड, सुरक्षित कोड और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • फिर छात्र पंजीकरण कार्ड लॉगिन 2022 पर क्लिक करें।
  • अब आप नाम, जन्म तिथि, पिता का नाम, और अन्य प्रदान की गई जानकारी भरे।
  • सभी मांगी गयी जानकारी देने के बाद आप डमी पंजीकरण आवेदन देखने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने आपका डमी कार्ड दिखाई देगा आप उसकी की प्रिंटआउट भी निकल सकते है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड करेंयहां क्लिक करें
ऑफिसियल वेबसाइटयहां क्लिक करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *