HomeNewsCheck Bank Balance: इन 5 वजहों से आपको अपना बैंक बैलेंस Paytm पर ही...

Check Bank Balance: इन 5 वजहों से आपको अपना बैंक बैलेंस Paytm पर ही चेक करना चाहिए

क्या आप Paytm की क्षमता का पूरा इस्तेमाल कर पा रहे हैं?

Paytm ने अब आपके बैंक अकाउंट बैलेंस को चेक करना बेहद तेज़, आसान, और सुरक्षित बना दिया है. इस फीचर की मदद से, आप किसी भी बैंक अकाउंट के बैलेंस को सिर्फ एक क्लिक पर चेक कर सकते हैं. आप Paytm ऐप पर इस तरह इस शानदार फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपने अभी तक Paytm के ‘बैलेंस और हिस्ट्री’ पर टैप नहीं किया है, तो इन पांच वजहों से आपको ऐसा करना चाहिए.

मान लीजिए, अगर आपको नेट बैंकिंग के ज़रिए अपने बैंक खाते का बैलेंस करना हो, तो सबसे पहले आपको नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉगिन करना होगा. इसके लिए आपको या तो अपना बैंकिंग कस्टमर आईडी या फिर यूज़र आईडी और पासवर्ड याद रखना होगा. अगर आपके पास एक से ज़्यादा बैंक खाते हैं, तो यह सब याद रखना भी मुश्किल होता है।

इन 5 वजहों से आपको अपना बैंक बैलेंस Paytm पर ही चेक करना चाहिए

सिर्फ़ इतना ही नहीं, कई बार आपका आईडी और पासवर्ड दूसरी जगहों पर सेव होता है, जहां से निकालने के दौरान, आपके खाते की सुरक्षा दांव पर लग जाती है. इतना सब करने के बाद, आपको अपना कस्टमर आईडी, पासवर्ड, कैप्चा डालकर बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक करना पड़ता है. इसके दौरान, कई बार गलत जानकारी डालने पर बैंक अकाउंट भी ब्लॉक होने का जोखिम बना रहता है. यही प्रक्रिया आपको हर बार अपना बैलेंस चेक करने के लिए दोहरानी पड़ती है।

यह बेहद ही आसान है

Paytm पर, बैंक बैलेंस चेक करना बेहद ही आसान है. आपको सिर्फ़ एक बार अपने बैंक अकाउंट को Paytm से लिंक करना है, जिसमें महज़ कुछ मिनट लगते हैं और यह ‘बैलेंस और हिस्ट्री’ सेक्शन में हमेशा दिखेगा. आपको सिर्फ़ ‘बैलेंस चेक करें’ पर टैप करना है, अपना 4 अंको वाला UPI पिन डालना है, और बस, आपका बैलेंस स्क्रीन पर दिख जाएगा! बैंक कॉलम पर दोबारा टैप करें, इससे आपको अकाउंट से जुड़ी पूरी ट्रांज़ेक्शन हिस्ट्री दिख जाएगी. साथ ही, एक बटन दबाते ही पासबुक भी मिल जाएगी।

एक से ज़्यादा बैंक अकाउंट को ऐक्सेस करने के लिए सिर्फ़ एक इंटरफेस

अगर आप एक से ज़्यादा बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं, अलग-अलग जानकारी के साथ लॉगिन करने की परेशानी और फोन में मौजूद अलग-अलग बैंकों की ऐप का जमावड़ा समस्या बन जाता है. Paytm इन सभी समस्याओं से आपको छुटकारा दिलाता है. इस एक ऐप में ही आप अपने एक से ज़्यादा बैंक अकाउंट लिंक कर सकते हैं।

अकाउंट लिंक होने के बाद, आपके सभी बैंक अकाउंट एक ही इंटरफेस पर दिखने लगेंगे. जैसा कि हमने पहले बताया, आप एक ही टैप से अपने खाते से जुड़ी सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं. आप Paytm के ज़रिए अपने लिंक किए गए बैंक अकाउंट में पैसे पाने और भेजने की सुविधा का लाभ भी ले सकते हैं. यह सुविधा आपके बैंकिंग अनुभव को बेहद ही आसान बना देती है।

आसानी से ऐक्सेस के लिए नया ‘Pill’ व्यू

Paytm ने अपने ऐप की होम स्क्रीन पर ‘बैलेंस चेक करें’ का नया शॉर्टकट पेश किया है। आपका लिंक किया गया बैंक अकाउंट ‘Pill’ व्यू में दिखेगा, जिससे आपको हर अकाउंट के तेज़ और आसान ऐक्सेस के साथ, बैलेंस और ट्रांज़ेक्शन की हिस्ट्री भी मिलेगी. आपको सिर्फ़ अपने पसंद के बैंक ‘Pill’ पर टैप करना है, अपना 4 अंको वाला UPI पिन डालना है, और Paytm सुरक्षित तरीके से आपको पेमेंट हिस्ट्री के साथ बैंक अकाउंट का बैलेंस दिखाएगा।

बैंक के स्तर की सुरक्षा

जिस तरह हर दिन के साथ डिजिटल ट्रांज़ेक्शन की तादाद में बढ़ोतरी हो रही है, डेटा चोरी और ऑनलाइन ठगी से सुरक्षित रहना उतना ही ज़रूरी होता जा रहा है. Paytm आपको बैंक के स्तर की सुरक्षा देता है, जिसका मतलब है कि ग्राहक के डेटा को बिना अनुमति के ऐक्सेस नहीं किया जा सकेगा. बेहतरीन डेटा इंक्रिप्शन और Paytm Security Shield जैसे फीचर, आपके डेटा को गलत हाथों में जाने से बचाते हैं।

बैंक/एटीएम पर जाने की ज़रूरत नहीं, यानी आप रहेंगे सुरक्षित

COVID-19 के इस दौर में, सुरक्षा और भी ज़्यादा अहम हो गई है. ऐसे में बैंक या एटीएम जाने से बचना और भी ज़्यादा ज़रूरी हो गया है. Paytm के साथ, आपको यह सुरक्षा मिलती है. छोटी ट्रांज़ेक्शन जैसे बैलेंस चेक करने, पासबुक अपडेट करने या ट्रांज़ेक्शन की स्टेटमेंट लेने के लिए बैंक या एटीएम जाने की अब कोई ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

आप घर में सुरक्षित रहकर भी ऐप के ज़रिए यह सभी काम कर पाएंगे, वो भी कहीं भी और किसी भी समय. अब आप बैंक से जुड़े अपने काम आसानी, तेज़ी और सुरक्षा के साथ कर सकते हैं. बस आपको Paytm ऐप की क्षमता का पूरा इस्तेमाल करना है और आप कहीं भी बैठकर आसानी से Paytm के ज़रिए बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent Posts

महत्वपूर्ण सूचना: प्रिय पाठको हमारे द्वारा सभी जानकारी विभिन्न सम्बिन्धित योजना की आधिकारिक वेबसाइड तथा समाचार पत्रो से एकत्रित की जाती है। इन्ही सभी स्त्रोतो के माध्यम से हम आपको सभी राज्य तथा केन्द्र सरकार की योजनाओं के बारे केवल सही सही प्रकार जानकारी/सूचनाएं प्रदान कराने का प्रयास करते हैं। और सदैव यही प्रयत्न करते है कि हम आपको अपडेटड खबरे तथा समाचार प्रदान करे। हम आपको अन्तिम निर्णय लेने से पहले संबंधित योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह देते हैं। हमारा सुझाव है कि प्रदान की गई जानकारी को अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सत्यापित कर ले हम केवल आप तक सही सही सूचनाएं पहुंचाने का प्रयास करते हैं योजना की सत्यता की जांच आपको स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके सत्यापित करनी होगी।